महाकाल मंदिर :श्रावण में बिगड़ सकते है भीड़ व दबाव की स्थिति में हालात

उज्जैन। महाकाल मंदिर में यहां-वहां ठप्प पड़ी संचार एवं नेटवर्क व्यवस्था का भारी खामियाजा आम श्रद्धालुओं को कभी उठाना पड़ सकता है। शिकायतों के बावजूद भी संचार एवं नेटवर्क व्यवस्था की तरफ ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
अक्षरविश्व ने इस संबंध में पड़ताल की तो आम श्रद्धालु जिस कतार से फैसिलीटि सेंटर से झिग-झेग बैरिकेटिंग से होकर दर्शन के लिए मंदिर में प्रवेश करते है वही चैक पाईंट पर टेलिफोन खराब था और ना एलाउंसमेंट के लिए यहां माईक सेट था।

यहां पर ड्यूटी कर रहे पुलिस आरक्षक ब्रजेंद्रसिंह भारती से पूछा गया तो उनका कहना था कि मेरी आज यहां ड्यूटी लगी है और ऐसी स्थिति में मैं अपने वरिष्ठ अधिकारी को या सुरक्षा प्रभारी को अपने मोबाइल या फिर स्वयं जाकर ही भीड़ दबाव व अन्य व्यवस्थाओं संबंधी जानकारी दे पा रहा हूं। यही स्थिति फैसिलीटि सेंटर सभागृह आदि की भी है और यहां ड्यूटीरत कर्मचारी कोई आकस्मिक संदेश कंट्रोल रूम तक पहुंचाने के लिए इन टेलीफोन के सुधरने तथा माईक सेट व्यवस्था सुधार का इंतजार कर रहे है।

वृद्ध महिला घबराई तो हुए परेशान
गुरुवार को भी जब सुबह एक 65 वर्षीय वद्धा कतार मार्ग में घबराहट होने, चक्कर आने जैसी स्थिति में पहुंची तो इन इंतजामों की कमी खुली। शुक्र रहा कि वृद्ध महिला शीघ्र ठीक हो गई अन्यथा इस कमी के चलते एक बार फिर प्रशासन की ढिलाई नजर आती।

इनका है कहना
आपने जो कमियां बताई है इन्हें दूर कराया जाएगा। इसके अलावा भी अलग से सेट दिए गए है जिससे बात हो सकती है।
अभिषेक दुबे ,प्रशासक महाकाल मंदिर

Leave a Comment