महाशिवरात्रि पर बदलेगी व्यवस्था: 250 रुपए की टिकट वालों को यहां से मिलेगा प्रवेश

Ujjain News: सामान्य दर्शनार्थी चारधाम में वाहन पार्क करने के बाद हरसिद्धि चौराहा से बड़ा गणेश मंदिर, माधव सेवा न्यास से होते हुए करेंगे टनल में प्रवेश

उज्जैन. राजाधिराज भगवान महाकाल के दरबार में शिवरात्रि महापर्व की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। 13 फरवरी से शिवनवरात्रि महोत्सव आरंभ होगा। शिवरात्रि पर दर्शन व्यवस्था में बदलाव रहेगा। सामान्य दर्शनार्थियों को चारधाम मंदिर के समीप वाहन पार्क करने के बाद पैदल चलकर हरसिद्धि चौराहा पहुंचना होगा, जहां से उन्हें बैरिकेड्स में लगकर ही दर्शन के लिए जाना होगा। वहीं 250 रुपए के टिकटधारी को शंख द्वार से प्रवेश दिया जाएगा।

शिवरात्रि पर्व पर भगवान महाकालेश्वर के दर्शन व्यवस्था हरसिद्धि मंदिर चौराहा से बड़ा गणेश मंदिर, पुलिस चौकी, सरस्वती शिशु मैदान, माधव सेवा न्यास, मुख्य प्रवेश द्वार, शहनाई झिकझेक, टनल छत, फेसेलिटी सेन्टर, टनल-1 एवं 2, नेवैद्य कक्ष के सम्मुख 6 नंबर द्वार, कार्तिक मंडपम एवं गणेश मंडपम से भगवान महाकाल के बाद निर्गम द्वार से हरसिद्धि मार्ग से बाहर होंगे। इसी प्रकार दिव्यांगजन, वृद्धजन, मीडिया, पुजारी-पुरोहित, ड्यूटीरत कर्मचारी हरसिद्धि मंदिर चौराहा से दूसरी लाइन से बड़ा गणेश मंदिर, भस्म आरती गेट नंबर-4 से मंदिर के अंदर विश्रामधाम 6 नंबर द्वार से कार्तिक मंडपम, गणेश मंडपम से दर्शन करने के बाद निर्गम द्वार से हरसिद्धि मार्ग तरफ से बाहर निकलेंगे।

 

250 के टिकटधारी यहां से करेंगे प्रवेश

प्रशासक एसएस रावत ने बताया पिछले दिनों आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया था कि 250 रुपए के टिकट से शीघ्र दर्शन के स्लाट सिस्टम एवं संख्या निर्धारित कर तथा पासधारी त्रिवेणी संग्रहालय के पास से रूद्रसागर तालाब जो कि नवीन मार्ग बनाया गया है, उससे होते हुए शंख द्वार, फेसेलिटी सेन्टर, टनल-1 व 2 होते हुए नेवैद्य कक्ष के समीप 6 नंबर द्वार से कार्तिक मंडपम एवं गणेश मंडपम से महाकाल दर्शन करेंगे।

 

वीवीआईपी के लिए बेगमबाग वाला रास्ता

वीवीआईपी अतिथियों की व्यवस्था में प्लान ‘ए’ एवं ‘बी’ रहेगा। प्लान ‘ए’ में बेगमबाग तिराहा से महाकाल धर्मशाला, प्रवचन हॉल, कोटितीर्थ कुंड परिसर वाले रास्ते से दर्शन कर पुन: इसी मार्ग से निर्गम होंगे। प्लान ‘बी’ में कोट मोहल्ला चौराहा, पुलिस चौकी प्रवेश द्वार, सतीमाता द्वार, मार्बल गलियारा, सभा मंडप के रास्ते से दर्शन कर पुन: इसी मार्ग से निर्गम होंगे।

 

क्यूआर कोड पास से यह मिलेगी सुविधा

प्रशासक रावत ने बताया कि महाशिवरात्रि पर्व पर क्यूआर कोड पास जारी किए जाएंगे। यह पास महाशिवरात्रि पर्व पर समस्त ड्यूटीरत कर्मचारियों, मीडिया, पुजारी, पुरोहित, प्रतिनिधि, परिवार, सर्विस वाहन तथा वीआईपी पास में क्यूआर कोड होगा। पर्व पर शान्ति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मंदिर परिक्षेत्र में कार्यपालिक दंडाधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। सुरक्षा व्यवस्था एवं कुशल दर्शन के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल लगाया जाएगा। पुलिस बल के साथ में होमगार्ड का दल भी तैनात रहेगा।

Leave a Comment