महिला की शिकायत पर राजस्थान का बोहरा युवक गिरफ्तार

राज्य साइबर सेल: : रिक्वेस्ट नहीं स्वीकारी तो इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाकर हरकत

राजस्थान के बोहरा युवक इंस्टाग्राम पर फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार नहीं करने पर महिला के नाम से फर्जी आईडी बनाकर फोटो अपलोड कर रहा था। शिकायत होने पर राज्य साइबर सेल ने पड़ताल के बाद गुरुवार को आरोपी को गिरफ्त में ले लिया।

साइबर सेल एसपी जितेंद्र सिंह ने बताया कि राजस्थान स्थित गलियाकोट के मोहम्मदी कॉलोनी का कुतबुद्दीन सज्जाद हुसैन जगलात ने ऋषिनगर की रशिदा (परिवर्तित नाम) को करीब चार माह पहले इंस्टाग्राम पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी थी।

रशिदा ने इसे स्वीकार नहीं किया। नतीजतन कुतबुद्दीन ने रशिदा के नाम से ही इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाकर उसके फोटो अपलोड करने लगा। यहीं नहीं वह रशिदा के रिश्तेदारों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज रहा था।

पता चलने पर रशिदा ने 22 जनवरी को शिकायत की थी। जांच में कुतबुद्दीन द्वारा हरकत करने का पता चलने पर उसे नोटिस देकर तलब किया। मोबाइल व सिम जब्त कर उसे आईटी एक्ट में केस दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया।

मात्र 12वीं तक शिक्षित, सोशल मीडिया का जानकार

मामले की पड़ताल करने वाले निरीक्षक नरेंद्र गोमे ने बताया कुतबुद्दीन मात्र १२ तक शिक्षित है और सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करता है। बावजूद उसने रशिदा के पेज से उसके फोटो निकालकर फर्जी आईडी बनाकर उसे पर अपलोड कर दिया।

केस का खुलासा करने में एसआई गोपाल अजनार, प्रधान आरक्षक हरेंद्रपाल राठौर, आरक्षक कमलाकर उपाध्याय, सुनील पंवार व महावीरसिंह की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

Leave a Comment