मुहूर्त में आज खुली मंडी… मंत्रीजी ने लगाई बोली, डालर चना 15,400

उज्जैन । दीपावली पर्व अवकाश के बाद आज सुबह मण्डी खुली जिसमें परंपरानुसार मुहूर्त के सौदे हुए। इस दौरान मंडी प्रशासन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में संभागायुक्त, ऊर्जा मंत्री सहित प्रशासनिक अधिकारी व नेता सहित बड़ी संख्या में किसान और व्यापारी उपस्थित रहे। शुभ मुहूर्त में मंत्रीजी ने सबसे पहले सोयाबीन की बोली लगाई जबकि आखिर में डालर चने की बोली लगी जो 15400 रुपये की रही।


पर्ची निकाली लाटरी
मण्डी स्थित गणेश मंदिर के सामने आयोजित कार्यक्रम में अतिथियों के उद्बोधन के बाद तीन डलिया टेबल पर रखी गई जिसमें फसल लेकर मण्डी पहुंचे किसानों के नामों की पर्चियां डली हुई थीं। 9.35 पर शुभ मुहूर्त में सबसे पहले संभागायुक्त श्री ओझा ने सोयाबीन की बोली के लिये पर्ची निकाली जो मोहनलाल मेगाजी निवासी नजरपुर के नाम की थी। इसके पश्चात मंत्री श्री जैन ने डालर चने के लिये पर्ची निकाली जो भारत पिता हीरालाल निवासी चकरावदा की थी। इसी के बाद कलेक्टर भोंडवे ने ज्वार के लिये पर्ची निकाली जो बालकृष्ण पिता अम्बाराम निवासी मेडियाखेड़ी की रही वहीं गेहूं की पर्ची गोपाल पिता बद्रीलाल निवासी मुल्लापुरा की रही।

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी आगर रोड़ स्थित चिमनगंज मण्डी में दीपावली अवकाश सम्पन्न होने के बाद मुहूर्त के सौदे हुए। मुहूर्त के सौदों से पहले आयोजित कार्यक्रम को संभागायुक्त ओ.पी. ओझा, प्रदेश शासन के ऊर्जा मंत्री पारस जैन ने सम्बोधित किया।

संभागायुक्त ने जहां मुख्यमंत्री द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही योजनाओं सहित भावांतर योजना का लाभ लेने का किसानों से आग्रह किया वहीं मंत्री जैन ने कहा कि चिमनगंज मण्डी प्रदेश की जानी मानी मण्डी है और इसे अलग पहचान दिलाने में व्यापारियों, किसानों सहित तुलावटियों का भी महत्वपूर्ण योगदान है। मण्डी में अपनी-अपनी फसल लेकर पहुंचे किसानों का अभिनंदन करता हूं साथ ही व्यापारियों से आग्रह है कि ऊंची से ऊंची बोली लगाकर किसानों को प्रोत्साहित करें।

बैलगाड़ी तक पहुंचकर लगाई बोली
पर्चियों में नाम निकलने वाले किसानों को अपने अपने वाहनों के पास जाने को कहा गया जिसके बाद मंत्री श्री जैन सहित संभागायुक्त, कलेक्टर, मण्डी अध्यक्ष सबसे पहले सोयाबीन की बैलगाड़ी तक पहुंचे और यहां 5001 से मंत्रीजी ने बोली शुरू की जो भाव बढ़ते हुए 5600 पर समाप्त हो गई। इसके बाद दूसरे नम्बर पर ज्वार की बोली लगाई गई जिसका अंतिम भाव 2811 रहा। गेहूं की बोली 1501 से शुरू हुई और 2401 रुपये पर बंद हुई ऐसे ही मक्का के भाव 1901 रहे। अंत में डालर चने की बोली मंत्री श्री जैन ने शुरू की जो 15400 रुपये रही। मुहूर्त के सौदों में सबसे पहले लगी बोली का माल खरीदने वालों में खण्डेलवाल फर्म, तल्लेरा ट्रेडर्स रही।

पिछले वर्ष से कम रहे भाव
मुहूर्त के सौदों में बोली लगाने के दौरान व्यापारियों में उत्साह को देखा गया लेकिन अनाज की बोली पिछले वर्ष की तुलना में कम ही रही। पिछले वर्ष डालर चना 19051, गेहूं 2301, सोयाबीन 7601, ज्वार 5555 रुपये के भाव बोले गये थे तो इस वर्ष डालर चना 15400, गेहूं 2401, सोयाबीन 5600, ज्वार 2811 के भाव रहे। इसमें गेहूं में 100 रुपये की बढ़ोत्तरी के अलावा अन्य फसलों के भाव पिछले वर्ष की तुलना में कम ही बोले गये।

Leave a Comment