मैरिज गार्डन में शुरू हुआ कोविड सेंटर:वन मंत्री ने कोविड-19 कमांड एंड कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया

प्रदेश के वन मंत्री विजय शाह ने स्मार्ट सिटी में बनाए गए कोविड-19 कमांड एंड कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। होम क्वॉरेंटाइन में उपचार प्राप्त कर रहे हैं मरीजों से वीडियो कॉल एवं वॉइस कॉल के माध्यम से बातचीत कर उनके स्वास्थ्य का हालचाल जाना। वन मंत्री ने उनसे पूछा कि उन्हें बराबर दवाई की किट मिल रही है या नहीं। साथ ही कंट्रोल रूम से उनके पास दिन में कितनी बार फोन आ रहे हैं। इसके साथ ही उज्जैन को जनसहयोग से एक और 100 बेड वाला कोविड सेंटर मिला जो कि प्रशांति मैरिज गार्डन में बनाया गया। जहां आज प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव और उज्जैन के विधायक पारस जैन ने इसका शुभारम्भ किया। दरअसल, उज्जैन में मोहन यादव और पारस जैन की प्रेरणा से कई लोग आए है। प्रशांति गार्डन के मालिक ने कोविड मरीज के लिए अपना मैरिज गार्डन उपयोग के लिए दे दिया। अब उन मरीजों को रखा जाएगा जिनके घर पर आइसोलेशन की व्यवस्था नहीं है।

 

मुख्यमंत्री ने वन मंत्री को जवाबदारी दी मरीजों से उनके हालचाल जाने

वन मंत्री ने उज्जैन संभाग के नीमच, रतलाम, आगर एवं उज्जैन जिलों के मरीजों से फोन पर चर्चा की तथा निर्देश दिए कि अनिवार्य रूप से सभी मरीजों से कमांड एंड कंट्रोल रूम से बातचीत की जाना चाहिए। वन मंत्री के साथ उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने भी होम क्वॉरेंटाइन मरीजों से बातचीत की। इस दौरान संभागायुक्त संदीप यादव, कलेक्टर आशीष सिंह एवं स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जितेंद्र सिंह चौहान मौजूद थे। वन मंत्री विजय शाह ने होम क्वॉरेंटाइन किए गए मरीजों को दिए जाने वाले दवाई किट को भी देखा एवं कहां कि होम क्वॉरेंटाइन मरीज निश्चिंत रहें तथा किसी भी सहायता के लिए 1075 पर कॉल करें वन मंत्री ने सबसे पहले उज्जैन जिले के बड़नगर में क्वॉरेंटाइन मरीज जया से चर्चा की तथा उन्हें बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वन मंत्री को जवाबदारी दी है कि वे प्रदेश के होम क्वॉरेंटाइन किए गए सभी मरीजों से उनके हालचाल जाने।

इसी सिलसिले में उन्होंने उज्जैन संभाग से शुरुआत की है। वन मंत्री ने पूछा कि उन्हें किसी तरह की कोई तकलीफ तो नहीं है। इसी तरह आगर मालवा की कृष्णा बाई से उन्होंने पूछा कि उन्हें दवाई की किट दी गई है या नहीं इस पर मरीज ने कहा कि उनके पास पर्याप्त दवाई है। इसी तरह शाजापुर की अर्चना को उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर वे उनसे बात करने भोपाल से चलकर उज्जैन आए हैं।

एक ही दिन में 300 बेड के दो कोविड सेंटर का उद्घाटन

एक ही दिन में जनसहयोग से दो नए कोविड सेंटर के शुक्रवार को उद्घाटन हुए जिसमे एक प्रशांति मैरिज गार्डन में बना 100 बेड वाला कोविड सेंटर शुरू हो गया। यहां पर उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने इसक उद्घाटन किया। इस कोविड सेंटर में पूर्ण चिकत्सा, डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, एम्बुलेंस, दवाई आदि जरुरी व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। साथ ही सुव्यवस्थित क्वॉरेंटाइन सेंटर में निशुल्क भोजन, चाय नाश्ता सहित आवास की व्यवस्था भी रहेगी।
आपको बता दे कि उज्जैन पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में भी शुक्रवार से 200 बेड के नए कोविड सेंटर का उद्घाटन हुआ है यंहा भी सर्वसुविधा युक्त फेसिलिटी मरीजों को मिलेगी।

Leave a Comment