यहां डॉक्टर के लिए फ्लेट तो बन गए लेकिन पहुंचने के लिए सड़क नहीं

चरक अस्पताल परिसर में ही डॉक्टर और नर्स के रहने की होगी व्यवस्था, अभी दो महीने और करना सकता है इंतजार, दो महीने से फ्लेट बनकर तैयार, आवंटन के लिए सड़क का इंतजार

उज्जैन. चरक अस्पताल परिसर में डॉक्टर और पेरामेडिकल स्टाफ के लिए फ्लेट तो बनकर तैयार हो चुके हैं लेकिन सड़क की कमी के चलते इनका आवंटन हीं नहीं हो सका है। स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव पर हाउसिंग बोर्ड ने अब सड़क के लिए ले-आउट डाला है। एेसे में सड़क निर्माण सहित हस्तांतरण जैसी अन्य जरूरी औपचारिकता पूरी होने में दो महीने का इंतजार और करना पड़ सकता है।
अचानक आवश्यकता पडऩे पर तत्काल डॉक्टर, नर्स आदि उपलब्ध हो सके, इस उद्देश्य से चरक अस्पताल परिसर में इनके रहने के लिए फ्लेट निर्माण का प्रोजेक्ट शुरू किया गया था। करीब 9.50 करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट अंतर्गत 6 विंग में कुल 36 फ्लेट बनना थे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने हाउसिंग बोर्ड को निर्माण एजेंसी नियुक्त किया था। शुरुआत में विभाग ने प्रोजेक्ट में एप्रोच रोड का प्रावधान नहीं रखा था। बाद में विभाग ने इसे शामिल करने का कहा। दिसंबर में फ्लेट का निर्माण पूरा कर लिया गया लेकिन एप्रोच रोड नहीं होने के चलते इनका आवंटन नहीं हो सका है। फ्लेट बनने के बाद अब हाउसिंग बोर्ड ने दूसरे चरण में सड़क निर्माण शुरू किया है।

 

डॉक्टर्स के लिए 18 फ्लेट्स

प्रोजेक्ट अंतर्गत कुल 36 फ्लेट्स बनाए गए हैं। शुरुआती योजना अनुसार इनमें से 18 फ्लेट चिकित्सक व शेष नर्स या अन्य पेरामेडिकल स्टॉफ के लिए रहेंगे। फ्लेट्स दो आकार के हैं। तीन विंग में 18 फ्लेट्स थ्री बीएचके के हैं वहीं शेष तीन विंग के 18 फ्लेट टू बीएचके के हैं। थ्री बीएचके का आकार लगभग 1500 वर्ग फीट वहीं टू बीएचके का आकार 1100 वर्ग फीट है। विंग के बीच दूरी, फ्लेट्स में धूप-हवा आदि के लिए पर्याप्त व्यवस्था है। सभी विंग में भूतल पर वाहन पार्र्किंग के लिए स्थान आरक्षित रखा गया है।

 

दो महीने करना पड़ सकता है इंतजार

प्रोजेक्ट की शुरुआत वर्ष 2018 अप्रैल-मई में हुई थी। निर्माण वर्ष 2019 सितंबर-अक्टूबर तक पूरा करना था। फ्लेट का निर्माण तो पूरा हो चुका है लेकिन विकास कार्य नहीं होने से यह अभी खाली ही पड़े हैं। सड़क निर्माण में 20-25 दिन लगने की संभावना है। उक्त कार्य पूरा होने के बाद हस्तांतरण, आवंटन आदि की प्रक्रिया होगी। एेसे में प्रोजेक्ट का लाभ मिलने में दो महीने और इंतजार करना पड़ सकता है।

 

इनका कहना

फ्लेट्स का निर्माण पूरा हो चुका है। सड़क निर्माण शुरू हो चुका है जो जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

– कृतिका अवस्थी, उपयंत्री हाउसिंग बोर्ड

Leave a Comment