ये कैसा टीकाकरण:71 साल का बुजुर्ग हूं, पांच घंटे से बैठा हूं,

दिन बुधवार, समय दोपहर 2.30 बजे। स्थान-माधवनगर अस्पताल वैक्सीन सेंटर। सेंटर के गेट पर खड़े बुजुर्ग। अंदर जाने के लिए मशक्कत। अस्पतालकर्मी ने उन्हें यह कहते हुए रोक दिया कि अभी अंदर भीड़ है, आप लोग अंदर सेंटर में नहीं जा सकते। आधे घंटे बाद यानी दोपहर 3 बजे सेंटर का गेट बंद कर दिया गया।

गेट पर मौजूद महिला कर्मचारी से बुजुर्गों ने गुहार लगाई कि अपनी बारी के इंतजार में सुबह 10 बजे से बैठे हैं, अब तो अंदर जाने दो। हम से पहले आए कुछ लोगों को तो अंदर ले जाया गया और हमें रोका जा रहा है, यहां पर बैठने के इंतजाम तक ठीक नहीं है। सुबह से परेशान हो रहे हैं। टीका लगवाने सेंटर पर आए अरूण कुमार राठौर निवासी महावीर एवेन्यु ने भास्कर को बताया 71 साल का बुजुर्ग हूं। शिक्षा विभाग से सेवानिवृत्त हूं। पत्नी वीना राठौर उम्र 70 साल के साथ यहां टीका लगवाने के लिए सुबह 10 बजे से आया हूं।

हमें 168 व 169 नंबर दिया गया। टोकन लेकर पांच घंटे से बैठे हैं। जब हमारा नंबर आया तो महिला कर्मचारी ने यह कहते हुए गेट पर ही रोक दिया कि अब कोटा पूरा हो गया है। अब कल आना। हरवंश छाबड़ा उम्र 73 साल निवासी ओरा पार्क कॉलोनी ने बताया सुबह साढ़े नौ बजे से तीन बार यहां आ चुका हूं, अब जाकर मुझे अंदर आने दिया गया। टोकन देने के बाद यहां कोई नहीं सुनता। यहां मौजूद अधिकांश बुजुर्गों ने यहां की अव्यवस्थाओं को लेकर नाराजगी जताई। टोकन देने के बाद कोई पूछने नहीं आता है।

कर्मचारी अपने परिचित को टीका लगाने अंदर ले गया तो मचा हंगामा

माधवनगर अस्पताल में बनाए गए वैक्सीन सेंटर में अपनी बारी का इंतजार कर रहे लोगों ने बुधवार दोपहर में उस समय हंगामा कर दिया जब अस्पताल का कर्मचारी अपने परिचित को टीका लगवाने के लिए अंदर ले जाने लगा। बुजुर्गों ने इस पर आपत्ति ली। उन्होंने कहा, हम पहले से यहां पर खड़े हैं और बाद के व्यक्ति को अंदर ले जाया जा रहा है। जो पहले आए हैं, उन्हें पहले टीका लगाया जाए।

यह गलत तरीका है कि अपनों को अंदर ले जाकर टीका लगवाया जा रहा है। हालांकि वैक्सीन सेंटर पर मौजूद कर्मचारियों ने समझाइश देकर मामला शांत कर दिया। सेवानिवृत्त अधिकारी पीजी केलकर उम्र 63 साल ने बताया आधार कार्ड के आधार पर मुझे और मेरी पत्नी सुनीता केलकर को टीका लगाया गया है, यहां भीड़ जरूर है लेकिन हमें तो टीका लग गया।

टोकन व्यवस्था से टीकाकरण

टीकाकरण सेंटर पर टोकन व्यवस्था की गई है। जिसके तहत नंबर आने पर लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं। हंगामे जैसी कोई बात नहीं। टीका लगवाने वाले बुजुर्गों की भीड़ लगने से समस्या आई थी। स्टॉफ ने समझाइश देकर मामला शांत कर दिया।

डॉ. केसी परमार, जिला टीकाकरण अधिकारी

Leave a Comment