विक्रम विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में राज्यपाल शामिल नहीं होंगे:विश्व विद्यालय प्रशासन के पास पहुंचा राजभवन से पत्र

उज्जैन। विक्रम विश्वविद्यालय द्वारा 22 मार्च को आयोजित 27 वां दीक्षांत समारोह में इस बार महामहिम राज्यपाल मंगू भाई पटेल शामिल नहीं हो सकेंगे। राजभवन से राज्यपाल पटेल के कार्यक्रम में शामिल नहीं होने संबंधी पत्र विश्वविद्यालय पहुंच गया। कुलपति ने कहा राज्यपाल मंगू भाई पटेल अन्य जगह व्यस्त होने के कारण दीक्षांत समारोह शामिल नहीं हो सकेंगे। राज्यपाल के अलावा अन्य आमंत्रित अतिथि समारोह में शामिल रहेंगे।

विक्रम विश्वविद्यालय द्वारा 27 वां दीक्षांत समारोह का आयोजन वर्ष प्रतिपदा पर 22 मार्च को आयोजित होना है। दीक्षांत समारोह में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को ऑनलाइन पंजीयन कराने के लिए अधिसूचना जारी हो चुकी है। इधर विश्वविद्यालय प्रशासन के पास राजभवन से पहुंचे एक पत्र ने परेशानी बढ़ा दी है। राजभवन से प्राप्त पत्र में कहा गया है कि 22 मार्च को कुलाधिपति मंगू भाई पटेल विक्रम विद्यालय के 27 वां दीक्षांत समारोह में शामिल होने नहीं आ सकेंगे। विश्वविद्यालय प्रशासन अपने स्तर पर दीक्षांत समारोह का आयोजन कर ले। इस संबंध में कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पांडे ने कहा कि राज्यपाल मंगू भाई पटेल 22 मार्च को अन्य जगह व्यस्त होने के कारण दीक्षांत समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे। हालांकि उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव प्रयास कर रहे हैं कि राज्यपाल पटेल जहां भी रहेंगे वहां से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़ सकें।

भारतीय वैज्ञानिक सारस्वत दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे

विक्रम विद्यालय के 27 वां दीक्षांत समारोह के लिए कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पांडे ने भारतीय वैज्ञानिक विजय कुमार सारस्वत को आमंत्रण पहुंचाया था। सारस्वत ने कार्यक्रम में शामिल होने की सहमति भी दे दी। मूलतः ग्वालियर के रहने वाले वैज्ञानिक विजय कुमार सारस्वत रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन में महाप्रबंधक के रूप में और रक्षा मंत्रालय में वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में सेवा करते हुए वर्ष 2013 में सेवानिवृत्त हुए हैं। वर्तमान में वे नीति आयोग के सदस्य हैं। वीके सारस्वत को वर्ष 1998 में पद्मश्री और वर्ष 2013 में पद्मभूषण से नवाजा गया है।

Leave a Comment