विद्यार्थियों की काउंसलिंग मोबाइल से

दसवीं के बाद विद्यार्थी किस विषय को लेकर ११वीं कक्षा की पढ़ाई करें? आने वाली कक्षा में विषय चयन और भविष्य निर्माण को लेकर संशय में नहीं रहें,इसके लिए मोबाइल से छात्रों की काउंसलिंग होगी।

उज्जैन. कक्षा दसवीं के बाद विद्यार्थी किस विषय को लेकर ११वीं कक्षा की पढ़ाई करें? इसके लिए अब मोबाइल से विद्यार्थियों की काउंसलिंग दो चरणों में की जाएगी। इसका पहला चरण 31 दिसंबर तक चलेगा। दूसरे चरण में विद्यार्थियों की अभिरुचि एवं अभिक्षमता परीक्षा की रिपोर्ट के आधार पर विद्यार्थियों की काउंसलिंग होगी। इसके लिए अप्रैल 2020 में कॅरिअर काउसंलिग की जाएगी। हाईस्कूल में अध्ययनरत विद्यार्थी आने वाली कक्षा में विषय चयन और भविष्य निर्माण को लेकर संशय में नहीं रहें, इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा लोक शिक्षण संचालनालय के आदेश पर काउंसलिंग की जा रही है। इसमें जिले में ९८ हाईस्कूलों के करीब 1१ हजार विद्यार्थियों के व्यवहार का परीक्षण मोबाइल के जरिए किया जाएगा। कक्षा दसवीं की छमाही परीक्षा समाप्त हो चुकी है। इसके बाद अध्यापक अपने मोबाइल के जरिए विद्यार्थियों की रुचि का परीक्षण करेंगे। इसके बाद उसे यह तय करने में दिक्कत नहीं होगी कि किस विषय को लेकर वे अपनी आगे की पढ़ाई करें। पिछले साल यह एमपी कॅरियर मित्र शिक्षकों के मोबाइल पर अपलोड किया गया। इसमें अब अपडेट करने के लिए कहा गया है।

75 मिनट का होगा परीक्षण
अभिरुचि परीक्षण में विद्यार्थी की रुचि एवं अभिक्षमता परीक्षण चार विषयों में किया जाएगा। इसमें भाषायी दक्षता, गणित की दक्षता, तार्किक दक्षता और स्थान विषयक दक्षता शामिल है। परीक्षण प्रति विद्यार्थी 75 मिनट का होगा। भाषा के लिए 15 मिनट और शेष तीन विषयों के लिए 20-20 मिनट दिए जाएंगे। विद्यार्थियों व शिक्षकों को मोबाइल लाने के निर्देश दिए गए है।

इनका कहना
सभी हाइस्कूल में संबंधित शिक्षकों को इससे अवगत कराया जा चुका है। कुछ विद्यालयों में काउंसलिंग प्रारंभ हो गई है। इसका प्रथम चरण ३१ दिसंबर तक चलेगा।

– गिरीश तिवारी, एडीपीओ, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन

Leave a Comment