विशेष अनुमति:शहीद की पत्नी को परीक्षा की विशेष अनुमति देने पहुंचे विवि के अफसर

विक्रम विश्वविद्यालय ने शहीद की पत्नी को परीक्षा देने के लिए विशेष अनुमति दी है। इसके लिए विश्वविद्यालय के अफसर उनके घर भी गए। परीक्षा के समय लांस नायक पति अरुण शर्मा शहीद हो गए थे। ऐसे में पत्नी परीक्षा नहीं दे सकी। उन्हें विक्रम विवि की कार्यपरिषद ने परीक्षा के लिए विशेष अनुमति दी है। दिसंबर में वे दोबारा परीक्षा दे सकेंगी।

विक्रम विश्वविद्यालय के इतिहास में यह पहला अवसर है, जब किसी शहीद की पत्नी को विशेष परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी गई है। आगर जिले के कानड़ निवासी अरुण शर्मा 24 साल सेना में लांस नायक थे। उनका विवाह दीक्षा शर्मा से हुआ था। शर्मा कुपवाड़ा में 16 अप्रैल 2022 में आंतकियों से मुठभेड़ में शहीद हो गए थे।

जिस समय यह घटना हुई, उस दौरान पत्नी दीक्षा बीए द्वितीय वर्ष की परीक्षा दे रही थीं। पति के शहीद होने पर दीक्षा राजनीतिक विज्ञान के दो और कम्प्यूटर साइंस का एक पेपर नहीं दे सकी थी। दीक्षा ने परीक्षा नियंत्रक एमएल जैन और गोपनीय विभाग के समन्वयक प्रो. डीएम कुमावत से मुलाकात की।

कुलसचिव डॉ. प्रशांत पुराणिक ने दिसंबर में होने वाली परीक्षा में दीक्षा को शामिल होने की अधिसूचना जारी की। ऐसे मिली परीक्षा की अनुमति: दीक्षा की परीक्षा के लिए कुलपति प्रो. अखिलेशकुमार पांडेय को जानकारी दी। कागजी कार्रवाई के बाद यह प्रकरण 14 सितंबर 2022 को हुई कार्यपरिषद की बैठक में रखा। कार्यपरिषद सदस्यों ने दीक्षा को विशेष परीक्षा में बैठने की अनुमति दी।

परीक्षा की अनुमति मिलते ही दीक्षा का चेहरे पर खुशी झलक उठी

दीक्षा को इसकी जानकारी नहीं थी। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक जैन ग्राम देवी कराड़िया पहुंचे। उन्होंने दीक्षा को तीन और प्रश्न पत्र देने के लिए अधिसूचना की कॉपी दी। परीक्षा की अनुमति मिलने से दीक्षा के चेहरे पर खुशी झलक उठी।

Leave a Comment