साइकिल के उपयोग को प्रोत्साहन:शहर में पहली बार स्मार्ट रोड के साथ 1200 मीटर का साइकिल ट्रैक

शहर में स्मार्ट रोड के साथ 12 मीटर का साइकिल ट्रैक भी बनाया जा रहा है। सभी रोड्स को जोड़ते हुए इसे सर्किल के रूप में तैयार कर रहे हैं। मुख्य रोड और ट्रैक के बीच सुरक्षा के उपाय किए गए हैं। इससे मुख्य रोड से कोई भी मोटर व्हीकल ट्रैक पर नहीं आ सकेगा।

इससे क्षेत्र के रहवासी जहां साइकिल का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित होंगे, वहीं स्वास्थ्य के लिए सुबह शाम साइकिलिंग करने वालों को भी सुविधा होगी। स्मार्ट सिटी कंपनी आगररोड से लगे क्षेत्र में स्मार्ट रोड बना रही है। कांक्रीट रोड के साथ साइकिल ट्रैक भी बनाए जा रहे हैं। पहले चरण में चार हिस्सों में बन रहे स्मार्ट रोड के कुछ हिस्से बन चुके हैं। बाकी जगह काम चल रहा है।

यह सभी रोड सितंबर तक पूरे करने का टारगेट है। इन पर करीब 22 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं। इन्हें आर1 से आर-4 नाम दिया है। स्मार्ट सिटी कंपनी के एडी व निगमायुक्त क्षितिज सिंघल के अनुसार रोड का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है। बारिश में काम में रुकावट नहीं आएगी, क्योंकि जिन कामों में बारिश से रुकावट आ सकती थी, वह पूरे करा लिए हैं।

सीईओ जितेंद्रसिंह चौहान कहते हैं कि स्मार्ट रोड से जहां क्षेत्र में रौनक बढ़ेगी, वहीं रोड के साथ साइकिल ट्रैक बनने से साइकिलिंग को भी प्रोत्साहन मिलगा। कंसल्टेंट प्रोजेक्ट प्रभारी भूपेंद्र वर्मा के अनुसार यह प्रोजेक्ट पूरा होने से क्षेत्र के रहवासियों को आवागमन, साइकिलिंग, हरियाली में भ्रमण व अच्छे रोड्स की सुविधा मिलेगी।

आगर रोड के पास के यह मार्ग बन रहे हैं स्मार्ट
R1-कोयला फाटक से प्रीतिनगर। 1100 मीटर लंबाई। स्ट्रॉम वाटर व सीवर लाइन डाल दी। कांक्रीट रोड का काम भी शुरू होने वाला है।

R2-जीरो पाइंट ब्रिज से माता मंदिर तक। 476 मीटर लंबाई। काम पूरा हो गया।

R3-पार्श्वनाथ मंदिर से इंडस्ट्रीज एरिया। 276 मीटर लंबाई। रोड का काम पूरा हो गया। फुटपाथ व ट्रैक का काम चल रहा है।

R4- जीरो पाइंट ब्रिज एंड से जैन मंदिर तक। 380 मीटर लंबाई। इसका काम भी पूरा हो गया है।

प्री-कास्ट बॉक्स ड्रेन का पहली बार उपयोग
प्रीतिनगर से दारू गोदाम तक बन रहे स्मार्ट रोड में प्री-कास्ट ड्रेन बॉक्स का उपयोग पहली बार किया गया है। इस तरह का काम रेलवे अंडरपास आदि में करता रहा है। शहर में इस तरह का निर्माण पहली बार हो रहा है।
दोनों तरफ हरियाली से सौंदर्यीकरण भी कर रहे
स्मार्ट रोड पर दोनों तरफ हरियाली से सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। रोड किनारे पेड़-पौधे होने से रोड की रौनक रहेगी। हरियाली के लिए विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाए जाएंगे। इनमें छायादार और सौंदर्यीकरण वाले पौधे होंगे।

Leave a Comment