खाद्य विभाग की टीम करेगी जब्त चावल की जांच

उज्जैन। कृषि उपज मंडी में सोमवार रात प्रशासनिक अधिकारियों ने चावल से भरा ट्रक जब्त कर एक व्यापारी का गोदाम सील किया है। अधिकारियों का कहना है कि व्यापारी से चावल खरीदी-बिक्री से संबंधित कागजात मंगाये गये हैं, जबकि खाद्य विभाग की टीम द्वारा चावलों की जांच की जायेगी कि यह चावल शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर बिकने वाला तो नहीं है।
एसडीएम मुनीश सिंह सिकरवार ने शिकायत मिलने के बाद चिमनगंज मंडी पहुंचकर चावल से भरा ट्रक पकड़ा और व्यापारी राजकुमार कुकरेजा से पूछताछ की। व्यापारी द्वारा संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया, जिसके बाद एसडीएम, तहसीलदार और मंडी सचिव ने जांच शुरू की। ट्रक में करीब 100 बोरी चावल थे जबकि व्यापारी के गोदाम में 350 बोरी चावल रखे थे।

उक्त चावल सरकारी उचित मूल्य की दुकानों पर बिकने वाला हो सकता है, हालांकि व्यापारी से चावलों की खरीदी-बिक्री के कागजात मांगे गये हैं। वहीं चावलों की जांच खाद्य विभाग के अधिकारियों द्वारा की जायेगी। अधिकारियों ने ट्रक को जब्त करने के बाद चिमनगंज मंडी थाने में पुलिस अभिरक्षा में खड़ा करवाया गया है। चावल से भरी बोरियां अलग-अलग रंगों की हैं और यह चावल कंट्रोल दुकानों पर 2 रुपये किलो में उपभोक्ताओं को बिकने वाला हो सकता है।

 

2 रुपये किलो का चावल 20 रुपये में बेचते
मंडी सूत्रों ने बताया कि शासकीय उचित मूल्य की दुकान पर गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले उपभोक्ताओं को शासन द्वारा 2 रुपये किलो में विक्रय किया जाता है। गरीबों का यही चावल कंट्रोल संचालकों द्वारा 10 रुपये किलो में व्यापारी को और व्यापारी द्वारा दूसरी फर्मों को 20 रुपये किलो के रेट में बेच दिया जाता है।

Leave a Comment