फतेहाबाद के बीच मोटर ट्रॉली में बैठकर सीआरएस ने किया निरीक्षण

शिप्रा केबिन टर्न पर कुछ कमी दिखी तो सीआरएस ने ली इंजीनियरों की क्लॉस

रेलवे स्टेशन से शिप्रा केबिन लालपुल तक ट्रेन में बैठकर गये, निरीक्षण के पहले हुआ पूजन

उज्जैन।उज्जैन से फतेहाबाद के बीच ब्रॉडगेज ट्रेन चलाने के लिये पिछले वर्षों से गेज परिवर्तन का काम चल रहा था जो वर्तमान में पूर्णता की ओर है। इस ट्रेक पर ट्रेनों के संचालन से पूर्व कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी द्वारा मोटर ट्रॉली में बैठकर निरीक्षण किया गया। इस दौरान सीआरएस ने अधीनस्थों को कई स्थान पर निर्देशित भी किया। शिप्रा केबिन पर ट्रैक में कुछ कमी दिखी तो उन्होंने इंजीनियरों की वहीं क्लॉस ले ली।

उज्जैन-फतेहाबाद ब्रॉडगेट का काम पूरा हो चुका है। इस ट्रेक पर ट्रेनों का संचालन शुरू करने से पहले सीआरएस द्वारा निरीक्षण किया गया। सीआरएस सुबह उज्जैन रेलवे स्टेशन पहुंचे। यहां प्लेटफार्म नं. 2 से ट्रेन में अपने स्टाफ के साथ लालपुल तक गये। यहां से कुछ आगे ग्राम दाऊदखेड़ी रोड रेलवे क्रॉसिंग पर ट्रेन रुकी। रेलवे विभाग द्वारा यहां पहले से ट्रेक निरीक्षण मोटर ट्रॉलियां सजाकर तैयार की गई थीं। इसके अलावा पूजन अर्चन के लिये टेंट भी लगाया गया था। सीआरएस ने यहां पूजन विधि सम्पन्न होने के बाद मोटर ट्रॉली में बैठकर पुन: लालपुल की ओर गये, जिस ट्रेन से सीआरएस यहां तक पहुंचे थे उसे आगे रवाना कर दिया गया। लालपुल से सीआरएस को निरीक्षण शुरू करना था। उन्होंने मोटर ट्रॉली से उतरकर पटरियों पर अपने स्टाफ के साथ पैदल भ्रमण किया और पुल के टर्निंग पाइंट पर पटरियों की जांच कर रेलवे इंजीनियरों को आवश्यक निर्देश भी दिये। इसके बाद सीआरएस मोटर ट्रॉली में बैठकर रवाना हुए।

इंदौर आवागमन के लिए लगेंगा कम समय, आसपास के गांवों को फायदा

वर्ष 2014 में उज्जैन वाया फतेहाबाद इंदौर जाने के लिये ट्रेनों का संचालन होता था। गेज परिवर्तन की वजह से इस मार्ग को बंद कर दिया गया था। वर्तमान में यात्रियों को वाया देवास होकर ट्रेन से इंदौर के लिये यात्रा करना पड़ रही है। फतेहाबाद ट्रेन रूट शुरू होने के बाद यात्रियों को इंदौर जाने के लिये नया ऑप्शन मिलेगा साथ ही इस मार्ग पर आने वाले गांवों के लोगों को भी सबसे अधिक फायदा होगा।

Leave a Comment