बहादुरगंज के बहादुर दंपत्ति ने सबसे पहले लगवाया कोरोना टीका

शहर के तीन सरकारी और तीन प्रायवेट अस्पतालों में वैक्सीनेशन शुरू

उज्जैन।गंभीर बीमारी से ग्रस्त 45 से 60 वर्ष के लोगों को तीसरे चरण में आज से टीका लगाने का कार्य शुरू हो चुका है, सुबह 9 बजे बहादुरगंज के दंपत्ति ने जिला अस्पताल की कैंसर यूनिट स्थित वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचकर कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाया। शहर के तीन सरकारी और तीन प्रायवेट अस्पतालों में वैक्सीनेशन कार्य किया जायेगा।

एक घंटे में 4 लोगों ने लगवाये इंजेक्शन

सरकारी कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर का समय सुबह 9 बजे से रखा गया है। दो टीमें वैक्सीन लगाने का काम कर रही हैं। इस टीम में वैक्सीनेशन ऑफिसर वंदना गुडावद, गायत्री वाडिया के साथ सहायिकाएं और एक डॉक्टर शामिल हैं। इस सेंटर पर सुबह बहादुरगंज में रहने वाले दंपत्ति दिनेश पाटीदार और पानकुंवर पाटीदार ने सबसे पहले कोरोना वैक्सीन लगवाई। इनके अलावा ईश्वरलाल पाल नागदा, पुष्पेन्द्र गिरी ने कोरोना का टीका लगवाया।

कहां और कैसे होगा वैक्सीनेशन

जिला टीकाकरण अधिकारी के.सी. परमार ने चर्चा में बताया कि शहर में माधव नगर अस्पताल, जीवाजीगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और जिला अस्पताल के सामने स्थित कैंसर यूनिट में वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित किये गये हैं जिनका समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक रहेगा। इसके अलावा सीएचएल, चेरिटेबल और आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज में भी कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। सरकारी अस्पताल सेंटरों पर वैक्सीन लगवाने के लिये ऑनलाइन एप का उपयोग कर सकते हैं और जो लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकते वह अपने साथ आधार कार्ड व एक आईडी प्रूफ जिनमें पेनकार्ड, निर्वाचन, ड्रायविंग लायसेंस आदि की फोटोकॉपी लेकर सेंटर पर पहुंचे। यहां मौजूद कर्मचारियों द्वारा तुरंत रजिस्ट्रेशन करने के साथ व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन का टीका लगा दिया जायेगा। जबकि प्रायवेट अस्पतालों में टीकाकरण के लिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है। प्रायवेट अस्पतालों में टीका लगवाने के लिये 250 रुपये शुल्क भी ऑनलाइन ही जमा कराना होगा।

दवा लेने वाले पहले डॉक्टरों से सलाह लेकर आएं

वैक्सीनेशन कार्य में लगे स्टाफ ने चर्चा में बताया कि जो लोग ब्लडप्रेशर, शुगर, खून पतला करने आदि की पहले से दवा ले रहे हैं वह अपने डॉक्टर अथवा जिला अस्पताल की ओपीडी में डॉक्टर से सलाह लेकर ही वैक्सीन लगवाने आएं। हालांकि वैक्सीन लगवाने के बाद परेशानी होने पर यहां एक की डाक्टर ड्यूटी भी लगाई गई है।

चार तहसीलों में भी वैक्सीनेशन

टीकाकरण अधिकारी परमार के अनुसार शहर के सरकारी व प्रायवेट कुल 6 सेंटरों पर टीकाकरण हो रहा है वहीं जिले की तहसील, महिदपुर, खाचरौद और नागदा तहसीलों के सरकारी अस्पतालों में भी आज से टीकाकरण शुरू कर दिया गया है।

Leave a Comment