कोरोना कर्फ्यू:लॉकडाउन के बाद भी बढ़ती भीड़ को काबू करने के लिए दिनभर चला पुलिस का डंडा और बेशर्म का फूल

तेजी से बढ़ते संक्रमण की चेन तोड़ने तो लगाए लॉकडाउन में चार दिन पुलिस-प्रशासन ने लोगों को राहत देने के बाद मंगलवार से सख्त रुख अपना लिया, क्योंकि रियायत का लोग गलत फायदा उठा रहे थे। आम दिनों की तरह सड़कों पर भीड़ देख पुलिस-प्रशासन सोमवार रात दोबारा बैठक की और सुबह दस बजे के बाद संपूर्ण लॉकडाउन का निर्णय लिया, जिसका असर भी मंगलवार को दिखाई दिया। अधिकांश सड़कें सुबह 11 बजे तक सूनी हो गईं।

मंगलवार को सुबह नौ बजते

ही पुलिस की गाड़ियों से साउंड सिस्टम के माध्यम से पहले यह सूचना प्रसारित की गई कि दस बजे बाद रियायत की अवधि खत्म हो जाएगी। सड़क पर दिखे तो सख्त कार्रवाई होगी।

सवारी से भरे ऑटो रोके थाने भिजवाया

हरिफाटक चौराहा पर सुबह करीब 11.30 बजे पुलिस ने दस मिनट के अंतराल में दो ऑटो रोके। दोनों में सवारी बैठी थी। यहां तैनात पुलिसकर्मियों ने पूछा तो दोनों ही ऑटो ड्राइवर संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए, जिसके बाद दोनों |ऑटो को ड्राइवर समेत थाने भिजवा दिया गया। सवारी को वहीं उतार पैदल भिजवाया।

 

सुबह दस बजे तक अस्सी प्रतिशत सड़कें सुनसान हो गईं। इसके बाद जो भी लोग आते-जाते दिखे पुलिस ने उन्हें रोका भी टोका भी गया। इस दौरान जो बहाने बनाते मिले उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई। पुलिस ने सख्ती बरतते हुए पिछले साल के लॉकडाउन में उपयोग किया कोरोना नाशक डंडा भी निकाला, इसी से समझाइश भी दी।

बिना बेवजह सड़कों पर घूम रहे समाज के दुश्मनों को पुलिस ने सबक सिखाने के लिए नया तरीका अपनाते हुए उन्हें बेशर्म के फूल दिए। चिमनगंज मंडी चौराहा पर एडीएम नरेंद्र सूर्यवंशी, एएसपी अमरेंद्र सिंह और सीएसपी एआर नेगी ने मंगलवार शाम 25 से अधिक लोगों को बेशर्म के फूल देकर उन्हें बेशर्म की उपाधि दी।

कोरोना कर्फ्यू में लापरवाही: एक साथ 81 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

प्रशासन ने मंगलवार को 81 लापरवाहों के खिलाफ 188 के तहत एफआईआर दर्ज करवाई हैं। अपर कलेक्टर जितेंद्र सिंह चौहान ने बताया ये वे लोग हैं जो गाइड लाइन का पालन नहीं कर रहे थे। कोई दस बजे बाद भी दुकान खोलकर बैठा था तो कोई बगैर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाए कारोबार कर रहा था। कुछ होम क्वारेंटाइन में होने के बावजूद बाहर घूमते पाए गए। मास्क नहीं पहनने वाले से 12200 रुपए जुर्माना वसूला गया।

एएसआई ने पिकअप ड्राइवर से कहा- मैं पागल हूं जो धूप में सड़क पर खड़ा हूं

हरिफाटक चौराहा पर ही पुलिस ने पिकअप एमपी 43जी- 3809 रोका। गाड़ी में घरेलू सामान था। ड्राइवर ने हाथ में लगी निडिल दिखाते हुए कहा- बीमार हूं, जाने दो। घर शिफ्ट किया उसी का सामान ले जा रहा हूं। एएसआई उपाध्याय ने कहा तपती धूप में हम यहां खड़े तुझे पागल लगते हैं। कर्फ्यू दस बजे से लागू है, पता नहीं था। काफी देर वह जद्दोजहद करता रहा। आखिरकार उसकी गाड़ी जब्त कर नीलगंगा थाने भिजवाई व धारा 188 के तहत केस दर्ज किया गया।

एडीएम ने कहा- कसम खा, मास्क नहीं उतारेगा

दोपहर डेढ़ बजे तीन बत्ती चौराहा पर एडीएम नरेंद्र सूर्यवंशी व्यवस्था का जायजा लेने रुके। इसी दौरान दो मजदूर आते दिखे, एक ने मास्क भी नहीं लगाया था। उसे पहले मास्क दिया फिर एडीएम ने उससे कहा कसम खा कि अब मास्क नहीं उतारेगा।

एएसपी बोले- सख्ती ही चेन तोड़ने का उपाय

एएसपी अमरेंद्रसिंह ने कहा संक्रमण की चेन तोड़ना है तो यह सख्ती बहुत ही जरूरी है। चार दिन लोगों को रियायत दी गई, जिसमें जरूरतमंद से ज्यादा बेवजह लोग सड़कों पर थे। इसीलिए मंगलवार से सुबह दस बजे बाद सख्ती की।

Leave a Comment