18 प्लस वैक्सीनेशन सेंटर पर रजिस्ट्रेशन को लेकर असमंजस

केन्द्र ने राज्य सरकारों पर निर्णय छोड़ा, अभी तक टीकाकरण विभाग को नहीं मिले आदेश

उज्जैन। केंद्र सरकार ने 18 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन न करते हुए सीधे टीकाकरण केन्द्र पर पहुंचकर रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश राज्य सरकारों को दिये हैं लेकिन अब तक प्रदेश सरकार द्वारा इस संबंध में कोई निर्देश या गाइड लाइन जिला टीकाकरण कार्यालय अथवा स्वास्थ्य विभाग को नहीं दिये गये हैं। इस असमंजस की स्थिति में गुरूवार को होने वाला वैक्सीनेशन पूर्व की तरह रजिस्ट्रेशन और स्लाट बुकिंग के अनुसार होने की संभावना है।

वर्तमान में 18 प्लस आयु वर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ऑर स्लाट बुक करना होता है। स्लाट बुक कराने के बाद सेंटर पर पहुंचने पर कोरोना टीका लगाया जाता है। पिछले दिनों केन्द्र सरकार ने प्रक्रिया में बदलाव कर सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर रजिस्ट्रेशन कर टीका लगाने के निर्देश राज्य सरकारों को दिये थे। लेकिन प्रदेश सरकार से इस संबंध में कोई निर्देश या गाइड लाइन जारी नहीं की गई है।

गुरुवार को 18 प्लस का वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुक होने पर ही करेंगे

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. के.सी. परमार ने बताया कि 18 प्लस वालों का वैक्सीनेशन सेंटर पर रजिस्ट्रेशन करने के आदेश केन्द्र सरकार ने तो जारी किये हैं लेकिन निर्णय राज्य सरकारों पर छोड़ा था। अब तक राज्य सरकार की ओर से कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं। निर्देश और गाइड मिलने के बाद ही उक्त प्रक्रिया को लागू किया जायेगा। शाम तक शासन के निर्देश प्राप्त नहीं होते हैं तो गुरूवार को 18 प्लस का वैक्सीनेशन पूर्व की तरह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और स्लाट बुकिंग के अनुसार ही किया जायेगा। वर्तमान में शहर के 40 सेंटरों पर 18 प्लस का वैक्सीनेशन कार्य जारी है। प्रत्येक सेंटर पर 150 लोगों को कोरोना टीका लगाया जा रहा है।

Leave a Comment