उज्जैन:झिंझर पीने से छत्रीचौक सराय में दो की मौत, 3 गंभीर

सुबह जब मजदूर एकत्र हुए तो मच गया हड़कंप : दो घंटे तक नहीं उठी लाशें

उज्जैन:छत्रीचौक सराये में सुबह 8 बजे उस समय हड़कंप मच गया जब मजदूर काम की तलाश में एकत्रित हुए। इन्हीं में से दो मजदूरों की मौत हो गई। लोगों ने बताया कि झिंझर पीने के कारण इनकी मृत्यु हुई है। कुछ ही देर में खबर मिली कि गोपाल मंदिर के सामने एक मजदूर मर गया है। उसे लोगों ने जगाने का प्रयास किया तो नशे की हालत में उठ बैठा और कहा कि मैंने कहारवाड़ी से झिंझर खरीदकर पी थी। खास बात यह कि एक के बाद एक दो मजदूरों की बीच बाजार में मौत होने के बाद भी दो घंटे तक उनकी लाशें नहीं उठ पाईं। वहीं तीन लोग झिंझर पीने के बाद गंभीर बीमार हुए हैं।

छत्रीचौक सराय में सुबह विजय ठाकुर निवासी नागदा, उसका एक दोस्त मजदूरी की तलाश में पहुंचे थे। बताया जाता है कि दोनों ने झिंझर का नशा किया और अलग-अलग दुकानों के बाहर बैठे थे। यहां मौजूद लोगों ने बताया कि सुबह जब नशा करने के बाद यह लोग सराय में आये तो बात कर रहे थे, लेकिन अचानक न जाने क्या हुआ और एक के बाद एक दोनों की मौत हो गई। सूचना मिलने पर खाराकुआं थाने से एक हवलदार यहां आया। उसने भीड़ को एकतरफ किया और अधिकारियों को सूचना दी।

नशा अधिक होने से हो गया बेसुध
इसी दौरान किसी ने खबर दी कि गोपाल मंदिर के सामने की पट्टी में भी मजदूर की मौत हो गई है। यहां एक व्यक्ति बेसुध हालत में पड़ा था। उसे लोगों ने हिलाया तो वह उठकर बैठ गया। उसने अपना नाम तकेसिंह निवासी निनौरा बताया। वह मजदूरी के लिये यहां आया था। सुबह कहारवाड़ी पहुंचकर वहां रहने वाले दिनेश नामक व्यक्ति से झिंझर का पाउच 20 रुपये में खरीदा और पी गया। नशा अधिक होने के कारण बेसुध हो गया।

सो रहे उन्हें भी मरा समझा
छत्रीचौक सराय में दो मजदूरों की मौत और तीन के गंभीर बीमार होने के बाद बड़ी संख्या में भीड़ एकत्रित हो गई। एक व्यक्ति ने कहा कि खड़े हनुमान मंदिर के पीछे स्थित दुकान के ओटले पर भी एक मजदूर मर गया है, लोगों ने उसे जगाया तो वह उठकर बैठ गया इसी तरह पानी की टंकी वाली गली में ओटले पर सो रहे मजदूर को भी मृत समझ लिया लेकिन वह सो रहा था।

तेलीवाड़े से भी मजदूर की लाश मिली
तेलीवाड़ा माधव गौशाला के पास स्थित दुकान के ओटले से कोतवाली पुलिस ने एक मजदूर की लाश बरामद की। एएसआई चंद्रभान सिंह ने बताया मृतक की शिनाख्त दिनेश पिता मदनलाल जोशी (45) निवासी विष्णु कॉलोनी अंकपात मार्ग के रूप में हुई है। वह मजदूरी करता था। सुबह तेलीवाड़ा स्थित माधव गौशाला के पास दुकान के ओटले से दिनेश का शव बरामद किया। बताया जाता है कि उसकी अचानक तबियत बिगड़ी तो आसपास के लोगों ने उसे पीने के लिये पानी भी दिया, जिसके बाद वहीं लेट गया था। कुछ देर बाद मृत्यु हो गई। दिनेश की मृत्यु के कारणों की जांच के लिये शव का पोस्टमार्टम कराया गया है।

क्या होती है झिंझर
स्प्रीट को पानी में निश्चित मात्रा में मिलाकर झिंझर बनाई जाती है, कम लागत में अधिक लाभ के चक्कर में कई लोग चोरी छिपे स्प्रीट खरीदकर लाते और उसे पाउच के रूप में 20-30 रुपये में लोगों को बेचते हैं। झिंझर पीने के बाद लोगों को शराब की तरह नशा होता है, लेकिन इसके अधिक सेवन से लोगों की जान भी जा सकती है।

दो थानों के पीछे खुलेआम बिक रहीं झिंझर
पुलिस सूत्रों ने बताया कि महाकाल थाने के पीछे कहारवाड़ी में और खाराकुआं थाने के पीछे छत्रीचौक सराय में लोग 20 व 30 रुपये के झिंझर के पाउच मजदूरों को बेच रहे हैं। इसकी जानकारी थाना पुलिस को नहीं यह तो संभव ही नहीं है। पुलिस की मिलीभगत से अवैध रूप से झिंझर विक्रय हो रही है और इसी के सेवन से मजदूरों की मौत हुई व तीन की हालत गंभीर है।

Leave a Comment