कलेक्टर ने किया महाकाल कॉरिडोर का निरीक्षण:कॉरिडोर की पार्किंग पर लगाए सोलर पैनल, अन्नक्षेत्र के पास पार्क हाे सकेंगी 35 बसें

अक्टूबर में प्रधानमंत्री का उज्जैन आगमन संभावित है। प्रधानमंत्री महाकाल कॉरिडोर का शुभारंभ करने आएंगे। उनके आगमन के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान 19 सितंबर को महाकाल कॉरिडोर का अवलोकन करेंगे। कॉरिडोर में चल रहे निर्माण कार्यों की स्थिति और प्रगति देखने के लिए सांसद अनिल फिरोजिया ने महाकाल कॉरिडोर का निरीक्षण किया।

कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि त्रिवेणी संग्रहालय के समीप पार्किंग स्थल का निर्माण पूर्णता की ओर है। यहां 450 वाहनों की क्षमता का पार्किंग स्थल बनाया जा रहा है। पार्किंग के ऊपर लगे शेड पर सोलर पैनल लगाए हैं। अन्नक्षेत्र के पास व्यू कटर लगाया जाएगा। यहां 35 बसों की पार्किंग व्यवस्था की जा सकेगी।

सुझाव : प्रमुख मार्गों पर लगाएंगे शिव प्रतिमाएं
पार्किंग स्थल के पास निजी सीमेंट कंपनी द्वारा बनाई गई धर्मशाला का कार्य लगभग पूर्ण होने वाला है। इसका प्रथम तल शीघ्र ही बनकर तैयार हो जाएगा। सांसद ने कहा कि उज्जैन आने वाले प्रमुख मार्ग जैसे बड़नगर, इंदौर रोड स्थित तपोभूमि, देवास रोड और आगर रोड पर भगवान शिव की प्रतिमाएं लगाई जाए।

ऑडियो गाइड से मिलेगी जानकारी
कॉरिडोर में कुछ स्थानों पर रखे पत्थर और अन्य बिल्डिंग मटेरियल हटाए जाएंगे। कलेक्टर ने कहा कॉरिडोर के रखरखाव के लिए एक संस्था को कार्य सौंपा जाएगा। कॉरिडोर में स्थित नवग्रहों की मूर्तियों के निरीक्षण के दौरान सांसद ने मूर्तियों की फिनिशिंग और रंगाई-पुताई करवाने के निर्देश दिए। साथ ही रुद्रसागर में बोटिंग शुरू करने का सुझाव दिया। कलेक्टर ने बताया कि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को गाइड करने के लिए विभिन्न स्थानों पर ऑडियो गाइड लगाई जाएगी।

वृद्धों, दिव्यांगों व बच्चों के लिए नि:शुल्क ई-रिक्शा

कॉरिडोर में आवागमन के लिए इकार्ट यानी ई-रिक्शा की व्यवस्था कुछ शुल्क देकर की जाएगी। वृद्धजनों, दिव्यांगों और छोटे बच्चों के लिए इकार्ट नि:शुल्क रहेगी। रुद्रसागर के पास दीवार पर शिव विवाह का चित्रण किया है। रात में आकर्षक विद्युत सज्जा की जाएगी।

दुकानें निगम को हैंडओवर करेंगे

कॉरिडोर में दुकानें भी बन गई हैं, जिन्हें शीघ्र ही नगर पालिक निगम को हैंडओवर कर दिया जाएगा। सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री के आगमन के पूर्व जो भी कार्य शेष हैं, उन्हें तेज गति से पूरा किया जाए। कुछ रखरखाव के कार्य बाकी हैं, जिन्हें शीघ्रता से पूरे करें।

सेल्फी स्पॉट बनाएंगे

कॉरिडोर में सेल्फी स्पॉट बनाए जाने पर भी विचार-विमर्श किया। श्रद्धालुओं के प्रवेश के साथ निर्गम भी पास स्थान से ही करवाया जाएगा। जहां पर जूता स्टैंड का निर्माण किया जाएग, ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो। सांसद ने कहा कि भारत माता मंदिर का रंगरोगन भी करवाया जाए। निरीक्षण के बाद कलेक्टर और सांसद ने इकार्ट में बैठकर कॉरिडोर का अवलोकन किया। इस दौरान नगर पालिक निगम आयुक्त अंशुल गुप्ता, स्मार्ट सिटी के इंजीनियर और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Comment