दिन का पारा 9 व रात का 2.8 डिग्री गिरा, चली ठंडी हवा

दिसंबर की विदाई के साथ सर्दी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। सोमवार को सुबह से ठंडी हवा चलने का दौर शुरू हो गया था। शासकीय जीवाजी वेधशाला से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री दर्ज किया गया जबकि रविवार को अधिकतम तापमान 28 और न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री दर्ज किया। ऐसे में चौबीस घंटे में दिन का पारा 9 और रात के तापमान में 2.8 डिग्री गिरावट हुई है।

आर्द्रता सुबह 52 और शाम को 43 फीसदी रही। हवा की रफ्तार सुबह 6 और शाम को 8 किलोमीटर प्रतिघंटा रही। मौसम विभाग भोपाल के विशेषज्ञ एचएस पांड्ेय के अनुसार कमजोर पश्चिमी विक्षोभ का असर धीरे-धीरे कम हो रहा है। इसके साथ ही उत्तर भारत में ठंडी हवा का दौर शुरू हो गया है। इसके प्रभाव से मैदानी क्षेत्रों में जहां आसमान साफ है, वहां पर सर्दी अपना असर दिखाएगी। आने वाले दो-तीन दिनों में दिन के साथ रात के तापमान में दो-तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है। हालांकि दिन में राहत मिलेगी लेकिन शाम ढलने से लेकर अलसुबह तक ठंडी हवा चलेगी।

 

इसलिए आया मौसम में बदलाव

पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान के आसपास समुद्र तल से 1.5 किमी व 4.5 किमी की ऊंचाई के बीच एक चक्रवातीय परिसंचरण के रूप में सक्रिय है, जबकि ट्रफ समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई पर धुरी बनाते हुए 69 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 29 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में अवस्थित है। इसके प्रभाव में पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक प्रेरित चक्रवातीय परिसंचरण भी सक्रिय हो चुका है।

Leave a Comment