महाकाल लोक:तीन अस्थाई पार्किंग बढ़ाई, लेकिन अब लोगों को एक किमी तक पैदल चलना पड़ रहा

महाकाल लोक में दीपावली के बाद से उमड़ी लोगों की भीड़ से गड़बड़ाई ट्रैफिक व्यवस्था को ठीक करने के लिए कई बदलाव किए हैं। लेकिन इससे लोगों की परेशानी खत्म नहीं हुई है। महाकाल लोक के मुख्य द्वार तक आने के लिए अस्थाई पार्किंग से करीब एक किमी पैदल चलना पड़ रहा है।

महाकाल लोक-जयसिंहपुरा क्षेत्र में जाम व वाहनों की रेलमपेल न हाे, इसके लिए गुरुवार से नई ट्रैफिक व्यवस्था लागू कर दी गई। इसके तहत हरिफाटक ब्रिज से भारी वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित की गई है। इसके अलावा जयसिंहपुरा पार्किंग भरने पर हरिफाटक चौराहा से चाैपहिया वाहनाें को डायवर्ट किया जा रहा है।

तीसरा काम गदापुलिया-रविशंकर नगर से जयसिंहपुरा मार्ग को वन-वे कर किया गया है। महाकाल लोक देखने वालों के लिए महज साढ़े सात सौ के लगभग गाड़ियों की ही पार्किंग बनाई है, जो बड़ी तादाद में गाड़ियों से आ रहे लोगों की संख्या के मान से अपर्याप्त है।

पहले से बुकिंग करा सकेंगे श्रद्धालु

महाकाल मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए महाकाल लोक पार्किंग तैयार है। इसमें स्मार्ट सुविधाएं मिलेंगी। इसका संचालन करने के लिए स्मार्ट सिटी निजी एजेंसी तय करेगी। 4 नवंबर को एजेंसी तय हो जाने के बाद पार्किंग का संचालन शुरू हो जाएगा। यहां श्रद्धालु पहले पार्किंग की बुकिंग करवा सकेंगे।

त्रिवेणी संग्रहालय से चारधाम मंदिर रोड पर नया पार्किंग बनाया गया है। पार्किंग का संचालन 24 घंटे के लिए रहेगा। पार्किंग के लिए मोबाइल एप भी जारी किया जाएगा। इसके जरिए श्रद्धालु एडवांस में पार्किंग बुकिंग और पेमेंट कर सकेंगे।

महाकाल लोक पार्किंग में 228 कार, 148 टू-व्हीलर, 25 बस और 7 ई-रिक्शा यानी 408 वाहन पार्क करने की सुविधा है। पार्किंग शुल्क चुकाने के लिए मोबाइल एप के अलावा आरएफआईडी, पीओएस मशीन, क्यूआर कोड, फास्टेग का उपयोग भी होगा।

Leave a Comment