यह कैसा रिजल्ट…? हर एग्जाम में एक ही विषय में फेल स्टूडेंट

उज्जैन | विक्रम विश्वविद्यालय में मंगलवार सुबह एनएसयूआई व साइंस कॉलेज के विद्यार्थियों ने बिगड़े रिजल्ट को लेकर हंगामा कर दिया। विवि प्रशासन ने कुछ दिन पूर्व बीएससी पांचवें सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित किया। इस रिजल्ट में भी एक ही विषय में विद्यार्थी फेल हुए हैं। इसी के चलते सभी विद्यार्थी एकजुट होकर विवि प्रशासनिक भवन पहुंचे और नारेबाजी के साथ प्रदर्शन शुरू कर दिया। हंगामे की सूचना मिलने पर कुलसचिव डॉ. परीक्षित सिंह विद्यार्थियों से चर्चा करने पहुंचे। साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों को सैम्पल जांच का आश्वासन दिया। इसके बाद विद्यार्थी भी उत्साह से अपने-अपने रिजल्ट की प्रति विवि ऑफिस में सौंपकर चले गए, लेकिन विवि में मंगलवार को जो कुछ हुआ। यह कोई नई बात नहीं है। हर पाठ्यक्रम के रिजल्ट घोषणा के साथ ही मूल्यांकन धांधली और एक ही विषय में पूरी कक्षा के फेल होने का आरोप लगता है। हर बार विद्यार्थी गड़बड़ी की शिकायत करते हैं और आश्वासन लेकर चले जाते हैं।

केमिस्ट्री और फिजिक्स में फेल

बीएससी के घोषित हुए रिजल्ट में लगभग ९० प्रतिशत विद्यार्थी एटीकेटी प्राप्त है। यह सभी विद्यार्थी केमिस्ट्री और फिजिक्स विषय में फेल हुए है। विद्यार्थियों का कहना है कि दो दिन पूर्व रिजल्ट घोषणा को लेकर अधिकारियों से चर्चा करने पर कॉपी चेक नहीं होने की जानकारी दी गई थी, लेकिन एकाएक रिजल्ट घोषित हो गया। साथ ही काफी संख्या में विद्यार्थी फेल भी हो गए। इस अवसर पर एनएसयूआई प्रवक्ता आयुष शुक्ला, तोफिक खान, रवीन्द्र सिंह, राठौर, कुलदीप घावरी, नीलेश मेहरा, पलकेश सोनी, अश्विन परमार, अजय सोलंकी, जगदीश परमार, आकर्षित शर्मा, भावेश मेहर, अजय पांडेय, हर्षिता शर्मा, मनीषा झाला आदि उपस्थित रहें।

सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत के बाद जला था गोपनीय

बीकॉम पांचवें सेमेस्टर में देवास कन्या महाविद्यालय की ज्यादातर छात्राएं इनकम टैक्स विषय में फेल हो गई। यह सभी छात्राएं भी विवि में प्रदर्शन करने के लिए पहुंची, लेकिन इन्हें भी सैम्पल जांच का आश्वासन दिया गया। बता दें कि विवि के गोपनीय विभाग में कॉपी मूल्यांकन में गड़बड़ी, कॉपी गुम होने की कई शिकायत हो चुकी है। साथ ही जब इन शिकायतों की जांच सीएम हेल्पलाइन से आई तो गोपनीय विभाग में आग लग गई। हालांकि इस अग्निकांड के पीछे शार्ट सर्किट बताया, लेकिन मौजूदा समय पर कक्ष में कही भी शार्ट सर्किट होने जैसे साक्ष्य नहीं मिले थे।

Leave a Comment