आरक्षण के खिलाफ आंदोलन उज्जैन से शुरू, अब प्रदेशभर में होगा

उज्जैन | ब्राह्मण समाज की अगुवाई में सवर्ण तथा पिछड़ा अल्पसंख्यक वर्ग समाज की ओर से संचालित प्रदेशव्यापी आरक्षण सुधार आंदोलन रविवार को उज्जैन से शुरू हुआ। क्षीरसागर स्थित उद्यान में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर इस आंदोलन की शुरुआत की गई।

अखिल भारतीय ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष पं. सुरेंद्र चतुर्वेदी ने बताया कि इंदौर में ब्राह्मण समाज, क्षत्रिय महासभा तथा वैश्य समाज की बैठक में हुए निर्णय के तहत प्रदेश में एक साथ एक समय प्रत्येक जिले में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी प्रतिमा के समक्ष उपस्थित होकर सवर्ण, पिछड़ा अल्पसंख्यक समाज ने आरक्षण सुधार आंदोलन का शंखनाद किया। 6 सूत्री मांगों को लेकर आंदोलन प्रारंभ किया गया। कार्यक्रम को सुरेंद्र चतुर्वेदी, मोतीलाल श्रीवास्तव, अशोक दुबे, पं. जियालाल शर्मा, अर्जुनसिंह चंदेल, दिनेश दुबे, दिनेश श्रीवास्तव, सुखदेव व्यास, राजेंद्र शर्मा, मनीष मनाना ने संबोधित किया। ज्ञापन का वाचन निर्भय निर्दोष पाठक ने किया। संचालन प्रणव गर्ग ने किया। आभार अमितेश भार्गव ने माना।

सपाक्स की गतिविधि भी जारी
प्रदेश में पदोन्नति में आरक्षण दिए जाने के खिलाफ सपाक्स के माध्यम से आंदोलन जारी है। सपाक्स लगातार अपनी गतिविधियों के माध्यम से सक्रिय बना हुआ है और सरकारी की आरक्षण की नीतियों का विरोध कर रहा है। बता दे कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पदोन्नति में आरक्षण देने का खुलकर समर्थन किया था। साथ ही आरक्षित वर्ग के कर्मचारियों के हाईकोट में केस हारने के बाद सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी।

प्रदेशभर में चलेगा जागरूकता अभियान
आरक्षण सुधार समिति के गठन के साथ ही प्रदेशभर में जागरूकता अभियान संचालित होगा। समिति आरक्षित वर्ग के ऐसे लोग जो वंचित वर्ग की श्रेणी में नहीं आते है। यह लोग आरक्षण का लाभ नहीं लें। ऐसी लोगों से अपील की जाएगी। साथ ही सामान्य वर्ग के लोगों को साथ लेकर आरक्षण नीतियों में सुधार के साथ आरक्षण से समाज को हो रहे नुकसान को लोगों के सामने रखा जाएगा।

Leave a Comment