सरकारी दफ्तर के ऐसे हाल….10 की जगह 10:40 बजे खुलते ताले

जमीन जायदाद से संबंधित काम कराने वालों को करना पड़ता है इंतजार

उज्जैन।भरतपुरी स्थित जिला पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग में कर्मचारी से लेकर अफसर निर्धारित समय के बाद कब दफ्तर आएंगे कुछ कहा नहीं जा सकता। कर्मचारियों को भी शायद इस बात का अहसास है कि जब अधिकारी ही समय पर दफ्तर नहीं आते तो हम क्यों जाए। इसके चलते आमजन परेशान हैं। बुधवार और गुरुवार दो दिनों तक लगातार जब कार्यालय का जायजा लिया गया तो सच सामने आया।

गौरतलब है कि जिला पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग में अक्सर भीड़भाड़ रहती है। जमीन-जायदाद से संबंधित काम कराने के लिए यहां लोगों का आना-जाना लगा रहता है लेकिन कार्यालय तय समय के आधे घंटे बाद भी नहीं खुलता है। अपने काम कराने के लिए दूर दराज से आने वाले लोग कर्मचारियों और अधिकारियों का इंतजार करते रहते है।

कार्यालय के कक्ष क्रमांक 1 में उप पंजीयक अधिकारी प्रज्ञा शर्मा बैठती है, लेकिन बुधवार और गुरुवार सुबह 11 बजे तक दफ्तर में उनकी कुर्सी खाली पड़ी थी। वहीं उप पंजीयक कक्ष क्रमांक 2 में उप पंजीयक अधिकारी साधना सिंह बैठती है। पर वह भी दफ्तर में निर्धारित समय पर नहीं आती है, लेकिन रोज की तरह हमेशा दफ्तर के बाहर लोग उनका इंतजार करते रहे थे। हालात देखकर लग रहा था कि वह 11 बजे के बाद ही आती है।

 

कोविड गाइड लाइन का भी उड़ाई जा रही धज्जियां : 

बुधवार दोपहर करीब 4 बजे विभाग में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए कोई व्यवस्था नहीं देखने को मिली। कार्यालय के अंदर मौजूद लोगों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा था, लेकिन अधिकारियों का इस ओर ध्यान नहीं रहता है।

ऑफिस के बाहर अधिकारी का इंतजार करते लोग
शहर में लगभग अधिकांश सरकारी दफ्तर भरतपुरी में है। दफ्तर में पहुंचने का टाइम सुबह 10 बजे का है और शाम पांच बजे छुट्टी हो जाती है। कर्मचारी से लेकर अधिकारी तक सरकारी ड्यूटी को सिर्फ औपचारिकता समझते हैं। सुबह घंटाभर लेट आना और शाम को टाइम से पहले निकल जाने के सरकारी बाबू आदी हो गए हैं, अगर सरकारी अधिकारी और कर्मचारी समय पर दफ्तर नहीं पहुंच रहे हैं तो यह चिंताजनक विषय है। जिस पर आला अधिकारी भी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

संबंधित को निर्देश देंगे

ऐसे मामलों में जांच करवाई जाएगी और संबंधित प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित किया जाएगा।
आनंद कुमार शर्मा संभागायुक्त

सख्ती के साथ होगी कार्यवाही

इस संबंध में जिला पंजीयक अधिकारी से बात की गई तो कहा कि हाल ही में अधिकारियों को समय पर आने के निर्देश दिए गए है, बावजूद यदि स्थिति में सुधार नहीं है तो सख्ती के साथ कार्यवाही की जाएगी। – हेमलता पटेल, जिला पंजीयक

Leave a Comment