अच्छी खबर : उज्जैन शत प्रतिशत वैक्सीनेटेड:अब सेकंड डोज का टारगेट

उज्जैन अब शत प्रतिशत वैक्सीनेटेड हो गया है। अब केवल सरकार की ओर से अधिकृत घोषणा होना बाकी है। इसके लिए शनिवार को सरकार को प्रस्ताव बनाकर भेजा जाएगा। टारगेट पूरा होते ही प्रशासन ने अपना अगला लक्ष्य सेकंड डोज शत प्रतिशत लगाने का रखा है। कलेक्टर आशीषसिंह ने कहा कि 31 दिसंबर तक हर हाल में जिले को शत प्रतिशत वैक्सीनेटेड कर लेंगे।

जिले में 25 अक्टूबर की स्थिति में कुल 14 लाख 45 हजार 633 व्यक्तियों को वेक्सीन का पहला डोज लग चुका है। यह वेक्सीनेशन के लिये पात्र कुल जनसंख्या 15 लाख 63 हजार 902 का 92.44 प्रतिशत है। हालांकि कलेक्टर ने शेष 8 फीसदी में से छूटे हुए लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए निर्देश दिए हैं कि वेक्सीनेशन से छूटे हुए लोगों के लिये 3 दिन तक गांव में स्थाई रूप से मोबाइल वाहन तैनात किए जाएं। ताकि एक भी व्यक्ति वैक्सीनेशन से नहीं छूटना चाहिए।

शनिवार तक सभी ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों से शत-प्रतिशत वेक्सीनेशन के प्रमाण-पत्र हासिल करने को कहा है। प्रमाण पत्र जारी करने के बाद उज्जैन को शत-प्रतिशत वेक्सीनेटेड जिला घोषित करने के लिये प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाया जाएगा।

1 नवंबर से 31 दिसंबर तक सेकंड डोज के लिए अभियान –

1 नवम्बर से सेकंड डोज के लिये अभियान चलाया जाएगा। कलेक्टर आशीषसिंह ने कहा कि 31 दिसम्बर तक सेकंड डोज का टारगेट भी शत-प्रतिशत पूरा कर लिया जाए। जिले में अभी 7 लाख 58 हजार 519 व्यक्तियों को सेकंड डोज लग चुका है। यह कुल पात्र जनसंख्या का 48.5 प्रतिशत है। सेकंड डोज का बैकलॉग 3.57 लाख है। इसलिये ऐसे लोग जिन्होंने पहला डोज लगवा लिया है और दूसरे डोज की तारीख आ गई है तो उन्हें फोन किया जाएगा।

कोविड गाइड लाइन का पालन करते रहें –

सरकार की ओर से जारी कोविड गाइडलाइन का पालन बेहद जरूरी है। अभी देश में केरल एकाएक कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ी है और चीन में भी लॉकडाउन की स्थिति है। इसलिए कोरोना से अभी उतना ही डरना जरूरी है। दीपावली पर्व पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और भीड़ में आते-जाते वक्त मास्क जरूर लगाएं।

Leave a Comment