अब शहर घूमने के लिए पर्यटकों को मिलेगी साइकिल..

उज्जैन | स्मार्ट सिटी अंतर्गत पब्लिक बाइक शेयरिंग (पीबीसी) योजना की झलक मंगलवार को देखने को मिलेगी। इसके लिए एक दर्जन से अधिक साइकिल शहर पहुंच गई हैं। शिवरात्रि के अवसर पर महाकाल मंदिर के पीछे इनका प्रदर्शन होगा।

स्मार्ट सिटी अंतर्गत साइकिल प्रेमियों के लिए पीबीसी योजना शुरू की जा रही है। कंपनी ने हैदाराबाद की निजी कंपनी साइकूल को इसका ठेका दिया है। डिस्प्ले के उद्देश्य से साइकूल कंपनी ने सोमवार को कुछ साइकिल सप्लाई कर दी हैं। मेला कार्यालय में रात तक साइकिल तैयार करने का कार्य चला। भारत माता मंदिर के पीछे रुद्रसागर के नजदीक लगे स्मार्ट सिटी के स्टॉल पर मंगलवार सुबह से इनका प्रदर्शन होगा। इस दौरान शहरवासी व मंदिर आने वाले श्रद्धालु साइकिल का ट्रायल भी ले सकेंगे। संभावना है कि दो महीने में निजी कंपनी शहर में पीबीसी सेवा शुरू कर देगी।
&साइकलिंग को बढ़ावा देेने व जनसुविधा के उद्देश्य से पब्लिक बाइक शेयरिंग योजना शुरू की जा रही है। शिवरात्रि पर साइकिल का डिस्प्ले किया जाएगा।
अवधेश शर्मा, सीईओ स्मार्ट सिटी कंपनी

300 साइकिल के लिए 30 सेंटर
योजना अंतर्गत शुरुआत में ३०० साइकिल किराए पर उपलब्ध होंगी। इनके लिए शहर में विभिन्न ३० प्रमुख स्थानों पर साइकिल स्टैंड स्थापित किए जाएंगे। स्टैंड के लिए नगर निगम स्थान उपलब्ध कराएगा। शहरवासियों सहित बाहर से आने वाले इन स्टैंड पर से साइकिल किराए से ले सकेंगे और उपयोग कर नजदीक के किसी भी स्टैंड पर जमा कर सकेंगे। योजना को लेकर मोबाइल एप भी तैयार किया जाएगा, जिससे किराया भुगतान व अन्य सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा ट्रेकिंग की ऐसी व्यवस्था भी रहेगी, जिससे साइकिल चोरी की आशंका कम रहेगी।

एक घंटे के 35, महीने के 400 रुपए
योजना में यूजर्स को साइकिल किराए पर उपलब्ध होंगी। यूजर्स को आधा घंटे के २० व एक घंटे के लिए ३५ रुपए चुकाना होंगे। एक महीने के लिए भी साइकिल किराए पर ली जा सकेगी, जिसके लिए करीब ४०० रुपए तक चुकाना पड़ सकते हैं। प्राथमिक योजनानुसार जो यूजर्स महीनेभर के लिए साइकिल किराए पर लेंगे उन्हें भी हर रोज स्टैंड पर साइकिल जमा करना होगी। अगले दिन फिर वह अपना परिचय पत्र दिखाकर नई साइकिल ले सकेंगे।

यूनिसेक्स फ्रेम की साइकिल
साइकिल यूनिसेक्स फ्रेम की रहेंगी, जिनका उपयोग महिला-पुरुष दोनों कर सकेंगे। इसके अलावा पंक्चर न होने वाले टायर, एडजेस्टेबल सीट, बॉस्केट, कीक स्टैंड आदि की सुविधा भी रहेगी।

Leave a Comment