उपकुलसचिव ने दिखाया रौब, अधिकारी रहे गए दंग

उज्जैन |  विक्रम विश्वविद्यालय में एक बार फिर आवास को लेकर बवाल सामने आया है। इस बार उपकुलसचिव ने बगैर आवंटन पत्र के विवि के एक रिक्त आवास को अपने अधिपत्य में ले लिया। इसके लिए विवि प्रशासन के पत्र लिखा है कि जब तक उनके पूर्व आवंटित आवास की चाबी उन्हें नहीं मिलेगी, तब तक वे अधिपत्य में लिए गए आवास का उपयोग करेंगे।

विश्वविद्यालय के उपकुलसचिव विकास रविशंकर सोनवाल ने विवि परिसर स्थित डी टाइप आवास को अपने अधिपत्य में ले लिया है। सोनवाल आवास आवंटन समिति के सचिव हैं और पद के अनुसार आवास नहीं मिलने तथा आवास समिति की अनुशंसा को मान्य नहीं के कारण विवि प्रशासन से खफा थे। हाल में विवि परिसर में डी टाइप का आवास रिक्त होने पर सोनवाल ने आवास पर अपना अधिपत्य जमा लिया हैं।

 

कुलसचिव को दी सूचना

उपकुलसचिव विकास सोनवाल ने डी टाइप आवास पर अस्थाई अधिपत्य लेने की सूचना विश्वविद्यालय कुलसचिव को दी। आवास को लेकर पूर्व की घटना का हवाला देते हुए लिखा है कि पुलिस अधिकारियों ने उन्हें आवंटित ई टाइप आवास पर कब्जा कर लिया है। इसके लिए उन्होंने काफी प्रयास के साथ पत्राचार किया, लेकिन मामले का निराकरण विवि प्रशासन द्वारा नहीं किया गया है। एेसी स्थिति में जब तक उन्हें पूर्व में आवंटित भवन की चाबी नहीं मिल जाती तब तक वे डी टाइप आवास का उपयोग करेंगे। इस घटनाक्रम पर प्रभारी कुलसचिव डीके बग्गा ने कुछ कहने से इनकार कर दिया है।

 

आवंटन को लेकर पहले हो चुके हैं विवाद

उपकुलसचिव सोनवाल को विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा कुछ समय पहले ई टाइप बंगला आवंटन किया था। इस बंगले में एएसपी नीरज पांडे रहते थे। पांडे का तबादला होने के बाद उज्जैन आए एएसपी रूपेश द्विवेदी बिना आवंटन के उक्त आवास पर कब्जा कर लिया। सोनवाल अपना सामान लेकर आवास पहुंचे थे तो वहां पर एएसपी रूपेश द्विवेदी की नेम प्लेट लगी हुई थी। इसके बाद विवि के अधिकारी-शिक्षक और कर्मचारी सभी एकजुट होकर आवास खाली कराने पहुंचे थे। इस दौरान पुलिस और विवि अधिकारियों में विवाद भी हुआ था। कई दिनों तक जद्दोजहद चलने के बाद विवि प्रशासन ने पुलिस को भवन आवंटित कर दिया।

इससे नाराज सोनवाल ने आवास आवंटन समिति के सचिव पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके अलावा अपर कलेक्टर बिदिशा मुखर्जी द्वारा भी एक अपर कलेक्टर अवधेश शर्मा के रिक्त विवि के आवास पर दावा करने के कारण विवाद हुआ था। शर्मा का यह आवास विवि के एक शिक्षक को आवंटित किया गया था। उन्होंने आवास पर अधिपत्य कर पूजन-पाठ किया था,लेकिन दबाव में आवंटन को अस्वीकार कर दिया। वहीं अपर कलेक्टर मुखर्जी ने भी कमान लेने से इनकार कर दिया था।

Leave a Comment