कई क्षेत्रों में मटमैला व गंदा पानी सप्लाय

कम दबाव से नलों में आ रहा पानी, लोग परेशान

गर्मी का मौसम आते ही पानी की खपत भी बढ़ जाती है, ऐसे में शहर के कई इलाकों में कम दबाव से नलों में पानी आने के कारण लोगों को हैंडपंप और बोरिंग का सहारा लेना पड़ रहा है, जबकि पेयजल सप्लाय के दौरान शहर के कई क्षेत्रों में मटमैला व गंदा पानी भी सप्लाय हो रहा है।

पुराने शहर के नयापुरा, पिपलीनाका, ढांचा भवन आदि क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों से गंदा व मटमैला पेयजल सप्लाय हो रहा है, जबकि नये शहर के सेठी नगर, लक्ष्म नगर, अशोकनगर आदि क्षेत्रों में भी लोगों द्वारा जलप्रदाय के दौरान नलों से गंदा व मटमैला पानी आने की शिकायतें सामने आई हैं।

इंदिरानगर, मोहननगर व आसपास की कालोनियों में कम दबाव से जलप्रदाय होने के कारण लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है और उन्हें हैंडपंप व बोरिंग का सहारा लेना पड़ रहा है।

जलप्रदाय के दौरान विद्युत प्रदाय बंद नहीं

पूर्व में जलप्रदाय के दौरान लोगों द्वारा विद्युत मोटर चलाये जाने से कई घरों में पर्याप्त दबाव से पानी नहीं मिल पाता था। पीएचई और एमपीईबी द्वारा व्यवस्था बनाई गई कि जलप्रदाय के दौरान 30 मिनट तक विद्युत प्रदाय बंद किया जायेगा जिससे जो लोग बिना मोटर के पानी भरते हैं उन्हें पर्याप्त दबाव से पानी उपलब्ध हो लेकिन पिछले कुछ माह से जलप्रदाय के दौरान 30 मिनट की विद्युत कटौती बंद कर दी गई है।

गंदा पानी सप्लाय के यह हैं कारण

पीएचई अधिकारियों के मुताबिक शहर में सीवर लाइन प्रोजेक्ट के तहत खुदाई का काम चल रहा है। इसके अलावा तापी कंपनी और गैस पाइप लाइन डालने वाली कंपनी भी काम कर रही है। खुदाई के दौरान संबंधित एजेंसी की लापरवाही से पेयजल पाइप लाइन डेमेज होने के कारण भी कुछ क्षेत्रों में गंदा व मटमैला पानी सप्लाय होने की शिकायत आ सकती हैं।

सबसे अधिक परेशानी गैस पाइप लाइन डलने से हो रही है क्योंकि संबंधित एजेंसी के कर्मचारी अंडरग्राउंड लाइन बिछाते हैं और कई बार प्रेशर मशीन पेयजल पाइप लाइन में छेद करते हुए आरपार हो जाती है जिससे फाल्ट मिलना भी मुश्किल होता है।

यहां कर सकते हैं शिकायत

शहर के किसी क्षेत्र में गंदा व मटमैला पानी सप्लाय होता है तो पीएचई के कंट्रोल रूम ०७३४-२५३५३०० पर एवं संबंधित क्षेत्र की पेयजल सप्लाय टंकी पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

शहर के विभिन्न एजेंसियों द्वारा लाइन डालने का कार्य चल रहा है और पेयजल सप्लाय लाइन डेमेज होने के कारण कुछ क्षेत्रों में गंदा व मटमैला पानी सप्लाय होने की शिकायत आ सकती हैं। संबंधित क्षेत्र के लोग पीएचई कंट्रोल रूम अथवा पेयजल सप्लाय टंकी पर शिकायत कर सकते हैं। समस्या का तुरंत निराकरण किया जायेगा।
– धर्मेंद्र वर्मा, अधीक्षण यंत्री, पीएचई

Leave a Comment