कोरोना संकट:उज्जैन में पहली बार 83 नए पॉजिटिव, फिर एक की मौत

कोरोना की दूसरी लहर में अब तक का सबसे बड़ा विस्फोट हुआ है। गुरुवार को 83 मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं। इनके साथ ही उज्जैन में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 5947 हो गई है तथा एक्टिव मरीज बढ़ कर 465 हो गए हैं। जिनमें 251 मरीज लक्षण वाले हैं। गुरुवार को एक और मरीज की मौत हुई है। मरने वालों की संख्या बढ़कर 108 हो गई है। कोविड हॉस्पिटल माधवनगर नगर में इलाज करवा रहे मलेरिया विभाग के कर्मचारी की गुरुवार सुबह 6 बजे मौत हुई है। हाउसिंग बोर्ड के इंजीनियर की भी भोपाल के प्राइवेट हॉस्पिटल में मौत हुई है।

हालांकि दूसरे जिले में हुई मौत की वजह से इस मौत को सरकारी आंकड़ों में नहीं जोड़ा गया है। वहीं उज्जैन में पॉजिटिव होने के बाद कोरोना से जान गंवाने वाले पुलिसकर्मी का आंकड़ा अब भी नहीं जुड़ा है। इधर, हेल्थ बुलेटिन के अनुसार गुरुवार को 1371 लोगों की रिपोर्ट आई है, जिनमें शहरी क्षेत्र के 82 तथा तराना के एक मरीज सहित 83 मरीज संक्रमित पाए गए हैं। इसके साथ ही उज्जैन लॉक डाउन की ओर बढ़ चला है। गुरुवार को 21 मरीज स्वस्थ होने के बाद हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होकर अपना घर पहुंचे हैं।

वैक्सीन के दो डोज लगवाने के बाद भी स्वास्थ्यकर्मी की कोरोना से मौत, पुलिसकर्मी की मौत अब भी गायब

कोविड वैक्सीन के दो डोज लगने के बाद भी गुरुवार को स्वास्थ्यकर्मी की कोरोना से मौत हो गई। मरीज को दूसरा डोज आठ दिन पहले ही लगा था। संक्रमित होने पर मरीज का कोविड हॉस्पिटल माधवनगर में इलाज चल रहा था, जहां गुरुवार सुबह मौत हो गई। वे मलेरिया विभाग में फील्ड वर्कर के पद पर पदस्थ थे। परिवार के लोगों ने बताया 9 फरवरी को पहला टीका और उसके बाद 8 मार्च को दूसरा टीका लगाया गया था। 10 मार्च को उनकी तबीयत खराब हुई थी। उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी तथा बुखार आ रहा था। हाथ-पैर में दर्द भी बना हुआ था।

उनके फेफड़ों में संक्रमण फैल गया था। उन्हें 18 मार्च को प्राइवेट अस्पताल और उसके बाद 21 मार्च को माधवनगर हॉस्पिटल में भर्ती किया था। कोविड टेस्ट करवाने पर उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। तबीयत बिगड़ने पर उन्हें 25 मार्च की सुबह उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था, गुरुवार सुबह 6 बजे उनकी मौत हो गई। कोविड-19 के नोडल अधिकारी डॉ. एचपी सोनानिया ने बताया मलेरिया विभाग में पदस्थ कर्मचारी की कोरोना से मौत हुई है। वैक्सीन लगने के दो सप्ताह बाद एंटी बॉडी डेवलप होती है। टीका लगने के दो दिन बाद ही उनकी तबीयत खराब हो गई थी। कोविड टेस्ट में उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थी। संक्रमण फैलने से मौत हो गई।

इधर, स्विमिंग पूल, जिम, सिनेमाघर बंद

इधर राज्य सरकार ने ऐसे जिलों जहां साप्ताहिक पॉजिटिव केसेस का प्रतिदिन औसत 20 से ज्यादा है में, शादी समारोह में 50 और शव यात्रा में 20 से ज्यादा के सम्मिलित होने पर रोक लगाई है। इन जिलों में स्विमिंग पूल, सिनेमा घर, जिम आदि बंद रहेंगे। रेस्टोरेंट में बैठकर खाना खाने पर प्रतिबंध रहेगा। बंद हॉल के कार्यक्रमों में अधिकतम 100 व्यक्ति शामिल हो सकेंगे।

वैक्सीन संकट; आज भी नहीं लगेंगे डोज, कल से शुरू होने की आस

वैक्सीन की नई खेप शुक्रवार शाम तक उज्जैन आ सकती है। इसके साथ ही वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। सीएमएचओ डॉ. महावीर खंडेलवाल ने बताता पुणे से दिल्ली और फिर वहां से भोपाल होते हुए वैक्सीन उज्जैन आती है। अब तक कोई तकनीकी कारण पता नहीं चला है लेकिन इसकी पूरी संभावना है कि टीकाकरण सत्र के पहले हमें वैक्सीन मिल जाएगी। वैसे भी हमारे पास 2-3 हजार डोज जिला टीकाकरण स्टोर्स में उपलब्ध है।

ध्यान रहे कि स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को सूचना जारी कर 25 मार्च से आगामी सूचना तक कोविड-19 टीकाकरण स्थगित कर दिया है, केवल विजयाराजे कन्या स्कूल घासमंडी चौराहा तथा नगर निगम कार्यालय आगर रोड पर गुरुवार को हेल्थ एवं फ्रंट लाइन वर्कर को टीके लगाए गए। अब उम्मीद की जा रही है कि नई खेप आने के बाद दूसरे सेंटर्स पर भी टीके लगाना शुरू कर दिया जाएगा। जिले में 107 सेंटर्स पर टीकाकरण किया जा रहा है।

Leave a Comment