चादर से बाहर निकाले पैर, जेसीबी ने तोड़े

उज्जैन |  जैसे कि कहावत है- जितनी चादर उतने ही पैर फैलाओ, अगर चादर के बाहर पैर निकालेगे तो परेशानी खड़ी हो सकती है। यही वाक्या मक्सी रोड स्थित सब्जी मंडी में दुकानदारों के साथ हो गया। उन्होंने दुकानों को छोड़ ओटले तक अतिक्रमण कर रखा था, जिसे नगर निगम ने जेसीबी से हटाया।

दुकानदारों की मनमानी पर एक बार फिर नगर निगम की जेसीबी और कटर चले। दुकानदारों ने यहां सब्जी रखने के लिए निर्धारित ओटलों को छोड़ सामग्री जमीन पर रख आधी सड़क तक दुकान फैला ली थी। अतिक्रमण की अति होने के बाद बुधवार को नगर निगम ने प्रभावी कार्रवाई कर अतिक्रमण साफ किया।

सब्जी मंडी में दुकानदारों को कई बार निर्धारित ओटले तक ही दुकान लगाने की हिदायत के साथ अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा चुकी है। इसके बावजूद दुकानदार ओटलों के बाहर तो दुकान लगाते ही हैं, सड़क तक कब्जे में ले लेते हैं। कई दुकानदारों ने तो आवंटित दुकान से डेढ़-दो गुना अतिक्रमण कर लिया था वहीं कुछ ने सड़क किनारे जी जमीन पर पक्के फर्श बनाकर कब्जा कर लिया। इसके अलावा ज्यादातर दुकानों के आगे हरे पर्दे और पन्नी से कनात बनाकर सड़क ढंक ली गई थी। अतिक्रमण हटाने के लिए कुछ दिन पूर्व चेतावनी देने के बाद भी जब दुकानदारों की मनमानी जारी रही तो बुधवार दोपहर निगम गैंग ने मंडी पहुंच सख्ती से कार्रवाई की। सड़क किनारे बने पक्के ओटलों को हथोड़े व जेसीबी से तोड़ा गया वहीं कटर से दुकानों के ऊपर बंधी कनात भी काट दी। निगम का सख्त रूप देख दूसरे दुकानादारों ने ताबड़तोड़ अपना अतिक्रमण हटाना शुरू कर दिया। करीब एक घंटे चली कार्रवाई के बाद मंडी का स्वरूप ही बदल गया।

 

20 फीट चौड़ी सड़क पर चलने की जगह नहीं मिलती

मंडी में दुकानों के सामने करीब 20 फीट चौड़ी सड़क है लेकिन अतिक्रमण के कारण इसकी हालत ऐसी हो जाती है कि ठीक से चलने या दो पहिया वाहन निकालने तक की पर्याप्त जगह नहीं मिलती है। बची-खुची कसर सड़कों पर टंगी कनात-कपड़ों से पूरी हो जाती है। कार्रवाई के बाद जब अतिक्रमण हटा तो मंडी में सड़कें चौड़ी व खुली नजर आने लगी वहीं क्षेत्र साफ भी दिखने लगा।

 

बिन आवंटन लगाई गुमटी-दुकानें

सब्जी मंडी में करीब 30 प्रतिशत दुकानें बिना अनुमति के लगा ली गई हैं। मंडी में प्रवेश के पिछले मार्ग पर 15-20 स्थायी गुमटी बना ली गई है। इसके अलावा बिना अनुमति सड़क किनारे जमीन पर बड़ी संख्या में सब्जी की दुकानें, सेंट्रल डिवाइडर के आसपास सब्जी के ठेले आदि लगा लिए गए हैं। निगम ने इनमें से भी कुछ अतिक्रमण को हटाया। कई ठेला दुकानों को मंडी परिसर से बाहर किया।

 

सब्जी मंडी में फलों की दुकानें बन गईं शोरूम

सब्जी मंडी में प्रवेश मार्ग पर फलों की दुकानें हैं। ज्यादातर ने दुकान के कुल आकार से दो गुना क्षेत्र में अतिक्रमण कर दुकान फैला ली है। वर्तमान में इन फल दुकानों की स्थिति शो-रूम के समान हो गई है। एक फल विक्रेता ने ही दुकानों को सड़क तक लगाने का विरोध किया। विक्रेता ने बताया कि उन्होंने दुकान का रीनोवेट कर तय सीमा तक बनाया लेकिन उद्घाटन के बाद सिर्फ इसलिए अच्छी ग्राहकी नहीं हुई क्योंकि आसपास की दुकानें सड़क तक फैली हुई थीं। व्यापार चले इसलिए कुछ दिन बाद मजबूरी में उन्हें भी अपनी दुकान की सामग्री बाहर रखना पड़ी। व्यापारी के अनुसार यदि सभी दुकानदार अपनी तय सीमा में दुकान लगाए तो इस तरह की समस्या न हो और सभी व्यापार-व्यवसाय कर सकें।

Leave a Comment