दुकानदारों को डस्टबिन रखना अनिवार्य, वार्ना हो सकता है लाइसेंस निरस्त

उज्जैन | शहर को स्वच्छता में नम्बर वन बनाने के लिये नगर निगम के अधिकारी अलग-अलग टीमों के साथ योजनाएं बनाकर अमल में लाने के प्रयास में लगे हुए हैं।
पिछले दिनों दिल्ली से आई टीम द्वारा निरीक्षण करने के बाद शहर की स्वच्छता को मैंटेन रखने में अधिकारी लगे हैं, तो दूसरी ओर शहर के 23 कमर्शियल इलाकों को चिन्हित कर रात्रिकालीन सफाई कराई जा रही है । साथ ही शहर के प्रत्येक दुकानदार को डस्टबीन रखना अनिवार्य कर दिया गया है। आने वाले दिनों में दुकानों की जांच का अभियान चलाया जायेगा और जहां डस्टबीन नहीं मिले उन दुकान संचालकों पर 500 रुपये तक जुर्माने की कार्यवाही भी की जायेगी।
दिल्ली से शहर की स्वच्छता परखने आई टीम के लौटने के बाद नगर निगम अधिकारी शहर की स्वच्छता को मेंटेन रखने में जुटे हुए हैं। अब अधिकारियों ने शहर की दुकानों पर डस्टबीन रखना अनिवार्य करने का मन बनाया है। इसके अंतर्गत शहर में कोई भी दुकान हो उसके मालिक को डस्टबीन रखना अनिवार्य होगा साथ ही दुकान से निकलने वाले कचरे को कचरा वाहन में डालना होगा। आने वाले दिनों में नगर निगम के अधिकारी शहर की दुकानों का निरीक्षण करने निकलेंगे और यदि दुकान पर डस्टबीन नहीं पाया जाता तो उस पर 500 रुपये तक का फाईन किया जायेगा साथ ही चेतावनी भी दी जायेगी। यदि दुकानदार फाइन के बाद भी दूसरी या तीसरी बार बिना डस्टबीन रखे पाया जाता है तो उसका लाइसेंस निरस्त करने की कार्यवाही भी की जायेगी। स्वच्छता को मेंटेन रखने के लिये नगर निगम अधिकारियों ने शहर के 23 प्रमुख कमर्शियल इलाके जैसे छत्रीचौक, केडी गेट, ट्रेजर बाजार, नई सड़क, पटनी बाजार आदि इलाकों में रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था की है जिसके अंतर्गत झोन 1, 2, 3 में आने वाले इलाकों में रात के समय 10-10 कचरा वाहन चलाये जा रहे हैं। इसी के साथ नवरात्रि पर्व प्रारंभ होने पर शहर के प्रमुख माता मंदिरों और आसपास के परिसर में रात्रिकालीन सफाई की जा रही है ताकि अल सुबह मंदिरों में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को असुविधा का सामना न करना पड़े।

त्वरित कार्रवाई के लिये हर्षदूत योजना
शहर में कहीं भी गंदगी होने, नाला-नाली जाम होने या मृत पशु उठाने के लिये नगर निगम अधिकारियों ने हर्षदूत योजना प्रारंभ की है। इसके अंतर्गत निगम कंट्रोल रूम के नम्बर 2535344 पर शिकायत प्राप्त होते ही वाहन के साथ मुस्तैद कर्मचारी तुरंत संबंधित स्थान पर पहुंचकर शिकायत का निराकरण करेंगे साथ ही शिकायतकर्ता से निराकरण के हस्ताक्षर भी लेकर आयेंगे। इसके लिये कंट्रोल रूम पर दो शिफ्टों में 4-4 सफाईकर्मियों को तैनात किया गया है।

डस्टबीन नहीं मिलने पर फाइन किया जाएगा
स्वच्छता अभियान के अंतर्गत शहर में स्वच्छता को मेंटेन रखने के प्रयास जारी हैं। इसी के अंतर्गत कमर्शियल इलाकों में रात्रिकालीन सफाई कराई जा रही है। शहर के सभी दुकानदारों को डस्टबीन रखना अनिवार्य है। आने वाले दिनों में दुकानों पर डस्टबीन की जांच की जायेगी और डस्टबीन नहीं मिलने पर फाईन किया जायेगा।
बी.एस. मेहते, स्वास्थ्य अधिकारी न.नि.

Leave a Comment