नागपंचमी पर भगवाननागचंद्रेश्वर के खुले पट बारिश में भी उमड़ा जन-सैलाब विशाल जनसमुदाय ने किये दर्शन

उज्जैन 07 अगस्त। भगवान महाकालेश्वर मन्दिर के शिखर पर स्थित भगवान नागचंद्रेश्वर मन्दिर के नागपंचमी के अवसर पर 6 अगस्त की रात्रि 12 बजे पट खोले गये। इसके उपरान्त विधि-विधान से पूजन-अर्चन के पश्चात श्रद्धालुओं ने दर्शन करना प्रारम्भ किया। कभी रिमझिम तो कभी झमाझम बारिश के बीच भी आस्था से सराबोर श्रद्धालुओं का उत्साह कम नहीं हुआ। नागपंचमी के अवसर पर विशाल जनसमुदाय ने भगवान नागचंद्रेश्वर एवं नागचंद्रेश्वर महादेव के दर्शन किये।

दोपहर 12 बजे हुआ शासकीय पूजन

रविवार की दोपहर 12 बजे प्रभारी कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने पूरे विधि-विधान से भगवान नागचंद्रेश्वर एवं नागचंद्रेश्वर महादेव मन्दिर में शासकीय पूजन किया। पूजन महन्त श्री प्रकाशपुरी ने करवाया। इस अवसर पर उज्जैन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जगदीश अग्रवाल, प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री आईसीपी केसरी, एडीजी पुलिस श्री व्ही.मधुकुमार और पुलिस अधीक्षक श्री मनोहरसिंह वर्मा आदि उपस्थित थे।

प्रशासनपुलिस के अधिकारी रहे तैनात

शनिवार को आधी रात से पट खुलने के बाद से ही जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट रहा। जिला प्रशासन के मुख्य अधिकारी योजना अनुसार महाकाल परिसर में श्रद्धालुओं को मन्दिर परिसर में प्रवेश कराने व श्रद्धालुओं को सुगम दर्शन कराने के लिये तैनात रहे। साथ ही पुलिस प्रशासन भी अपनी पूरी तैयारियों के साथ श्रद्धालुओं को दर्शन कराने में जुटा रहा। प्रभारी कलेक्टर श्री लवानिया ने पट खुलने के बाद से ही रात में श्रद्धालुओं पर नजर रखी। वे योजना अनुसार दर्शनों की व्यवस्था की सुविधाओं का आंकलन करते रहे।

अनेक विशिष्ट व्यक्तियों ने दर्शन किये

नागपंचमी के अवसर पर भगवान श्री नागचंद्रेश्वर के अनेक विशिष्ट व्यक्तियों ने दर्शन किये। दर्शन करने वालों में राजस्थान में केबिनेट मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी, महानिर्वाणी अखाड़े के महामण्डलेश्वर महन्त जमनाप्रसाद आदि शामिल थे।

नागचंद्रेश्वर मंदिर

हिंदू धर्म में सदियों से नागों की पूजा करने की परंपरा रही है। हिंदू परंपरा में नागों को भगवान का आभूषण भी माना गया है। भारत में नागों के अनेक मंदिर हैं, इन्हीं में से एक मंदिर है उज्जैन स्थित नागचंद्रेश्वर का, जो की उज्जैन के प्रसिद्ध महाकाल मंदिर की तीसरी मंजिल पर स्थित है। नागचंद्रेश्वर मंदिर में  11वीं शताब्दी की एक अद्भुत प्रतिमा है, इसमें फन फैलाए नाग के आसन पर शिव-पार्वती बैठे हैं। कहते हैं यह प्रतिमा नेपाल से यहां लाई गई थी। उज्जैन के अलावा दुनिया में कहीं भी ऐसी प्रतिमा नहीं है। माना जाता है कि पूरी दुनिया में यह एकमात्र ऐसा मंदिर है, जिसमें विष्णु भगवान की जगह भगवान भोलेनाथ सर्प शय्या पर विराजमान हैं। मंदिर में स्थापित प्राचीन मूर्ति में शिवजी, गणेशजी और माँ पार्वती के साथ दशमुखी सर्प शय्या पर विराजित हैं। शिवशंभु के गले और भुजाओं में भुजंग लिपटे हुए हैं।

पौराणिक मान्यता

सर्पराज तक्षक ने शिवशंकर को मनाने के लिए घोर तपस्या की थी। तपस्या से भोलेनाथ प्रसन्न हुए और उन्होंने सर्पों के राजा तक्षक नाग को अमरत्व का वरदान दिया। मान्यता है कि उसके बाद से तक्षक राजा ने प्रभु के सा‍‍‍न्निध्य में ही वास करना शुरू कर दिया
यह मंदिर काफी प्राचीन है। माना जाता है कि परमार राजा भोज ने 1050 ईस्वी के लगभग इस मंदिर का निर्माण करवाया था। इसके बाद सिं‍धिया घराने के महाराज राणोजी सिंधिया ने 1732
में महाकाल मंदिर का जीर्णोद्धार करवाया था। उस समय इस मंदिर का भी जीर्णोद्धार हुआ था। कहा जाता है इस मंदिर में दर्शन करने के बाद व्यक्ति किसी भी तरह के सर्पदोष से मुक्त हो जाता है।

इसलिये खुलता है वर्ष में एक बार

महाकाल मन्दिर के सूत्र बताते हैं कि भगवान नागचंद्रेश्वर की प्रतिमा परमारकालीन है। महाकाल मन्दिर में स्थापित शिवलिंग की सुरक्षा के लिये जब शिखर का निर्माण किया गया, उस समय गर्भगृह के ऊपर शिवलिंग की स्थापना की गई, जिसका नाम ऊंकार रखा गया। इसी प्रकार ऊंकार मन्दिर के ऊपर नागचंद्रेश्वर की मूर्ति की स्थापना की गई। मूल रूप से नागचंद्रेश्वर की मूर्ति नेपाल से लाई गई थी। चूंकि महाकाल मन्दिर का क्षेत्र चारों ओर से वन से घिरा था, इसलिये सुरक्षा की दृष्टि से संभवत: इस प्रकार का निर्माण कार्य किया गया। गहन वन क्षेत्र में होने से सामान्य रूप से भक्त ऊपर दर्शन करने नहीं जाते थे, इसलिये वर्ष में एक बार नागचंद्रेश्वर के मन्दिर को खोलकर वहां साफ-सफाई एवं पूजा-अर्चना की जाती थी। बाद में इसने परम्परा का रूप ले लिया और वर्ष में एक बार नागचंद्रेश्वर भगवान के पट खुलने लगे।

Leave a Comment