बाजार में दोगुने दाम पर मिल रहा है प्याज, असली भाव है यह…

उज्जैन |  प्याज के मूल्य नियंत्रण को लेकर गठित चार विभागों की टीम ने गुरुवार को मक्सी रोड स्थित सब्जी मंडी में प्याज के दाम की पड़ताल की, जिसमें सामने आया कि चिमनगंज थोक सब्जी में अच्छे प्याज के दाम 22 से 24 रुपए किलो तक है लेकिन इसी गुणवत्ता वाला प्याज खेरची मंडी में 45 रुपए किलो तक बिक रहा है। प्याज में खेरची विक्रेताओं द्वारा लिए जा रहे दोगुने मुनाफे पर चिंता जताते हुए जांच टीम ने उन्हें हिदायत दी कि ग्राहकों से उचित दाम ही लें। नापतौल विभाग टीम ने तौलकांटे व बांट की जांच की। इनके सत्यापित व मानक अनुरूप नहीं मिलने पर 12 दुकानदारों के चालान बनाए गए।

प्याज के दाम नियंत्रित रखने के सरकार के निर्देश पर जिला आपूर्ति नियंत्रक, खाद्य विभाग, नापतौल व उद्यानिकी विभाग की संयुक्त टीम ने मक्सी रोड सब्जी मंडी का मुआयना किया। यहां दुकानदारों से आम व्यक्ति बनकर इन्होंने प्याज के दाम पूछे। जहां दाम अधिक लगे वहां व्यापारियों को हिदायत दी गई कि प्याज के दाम संतुलित रखें, अधिक मुनाफा न लें। नापतौल विभाग टीम ने कांटे सत्यापित नहीं होने व बांट मानक दर्जे के नहीं होने पर चालान बनाए। त्योहारी सीजन तक जिलेभर में इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी। जिला आपूर्ति नियंत्रक एमएल मारू के अनुसार संयुक्त टीम प्याज मूल्य नियंत्रण को लेकर सभी स्तर पर निगरानी कर रही है।

 

उंडासा में थोक व्यापारी के गोदाम पर छापा, 1 हजार क्विंटल प्याज होने का अनुमान

उंडासा स्थित थोक प्याज व्यापारी के गोदाम पर गुरुवार को जांच टीम ने छापा मारा। यहां खुले में भारी मात्रा में प्याज रखा मिला। देखने पर एेसा लग रहा है कि यह माल कई महीनों से भंडारित है। मौके पर रखे स्टॉक रजिस्टर में तो 420 क्विंटल स्टॉक होना ही उल्लेखित है लेकिन टीम का आकलन है कि यह माल करीब 1 हजार क्विंटल है। आपूर्ति नियंत्रक ने मौके पर श्रमिक लगाकर प्याज की तुलाई शुरू करवा दी। शुक्रवार तक पूरा माल तुलने पर ही पता चलेगा कि गोदाम में कितना प्याज भंडारित है। उक्त प्याज चिमनगंज मंडी के थोक व्यापारी ओमप्रकाश पूनमचंद हरोड़ का है। इनके मंडी में भी गोदाम हैं लेकिन माल उंडासा में स्टॉक कर रखा है। बता दें, सरकार ने थोक विक्रेताओं के लिए अधिकतम 500 क्विंटल प्याज भंडारण की सीमा तय की है। जबकि खेरची के लिए यह सीमा 100 क्विंटल है।

 

बाढ़कुम्मेद से 37 क्विंटल प्याज जब्ती में लिया

टीम ने कुछ दिन पहले बाढ़कुम्मेद स्थित प्याज उत्पादक के गोदाम पर छापा डाला था। यहां तुलाई में कुल 1077 क्विंटल प्याज मिला। दो किसान के नाम दर्ज रकबे अनुसार जितना उत्पादन हुआ उससे अतिरिक्त माल को टीम ने जब्ती में लिया। 37 क्विंटल अतिरिक्त प्याज कब्जे में लेकर विभाग ने आवश्यक सेवा वस्तु अधिनियम अंतर्गत प्रकरण कायम कर कलेक्टर को प्रस्तुत किया है।

Leave a Comment