भारत सरकार का डिजिटल इंडिया अवार्ड्स 2016 उज्जैन को प्राप्त हुआ, सिंहस्थ 2016 ने बनाए कई रिकार्ड

पाँच विश्व रिकार्ड, skoch platinum award, skoch order of merit award, best civic city award by MP tourism Dept के बाद आज दिनांक 19 दिसम्बर सोमवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित डिजिटल इंडिया अवार्ड्स कार्यक्रम में  ‘Most Innovative Citizen Engagement’ श्रेणी में पुरस्कार उज्जैन को प्राप्त हुआ। पूर्व मेला अधिकारी अविनाश लवानिया, पूर्व उप मेला अधिकारी सुजान रावत द्वारा यह पुरस्कार रवि शंकर प्रसाद, केंद्रीय मंत्री, इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रोध्योगिकी, क़ानून और न्याय से प्राप्त किया गया।

भारत सरकार के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा देश में सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से जनता की सुविधा एवं जन कल्याणकारी सेवाओं को प्रदान करने हेतु अपनाए जा रहे नवाचारों को प्रोत्साहित एवं सम्मानित करने हेतु विभिन्न विभागों एवं संस्थाओं से प्रेज़ेंटेशन आमंत्रित किए गए थे। सिंहस्थ मेला कार्यालय द्वारा सिंहस्थ महापर्व में आए करोड़ों श्रद्धालुओं को सूचना प्रौद्योगिकी के नवीनतम माध्यमों का उपयोग कर सेवाएँ प्रदान की गई थीं जैसे जीआईएस, मोबाइल एप, वेब साइट, कॉल सेंटर, स्मार्ट पार्किंग, सोशल मीडिया, डिस्प्ले सिस्टम, हेल्प सेंटर आदि।

6 श्रेणियों में देश भर से आए हज़ारों प्रस्तावों में से 20 अवॉर्ड आज दिए गए। म.प्र. से मात्र सिंहस्थ कार्यालय को अवार्ड प्राप्त हुआ। सिंहस्थ उज्जैन का नाम आते ही सभी उपस्थित लोगों द्वारा तालियाँ बजाई एवं रविशंकर प्रसाद द्वारा भी स्टेज पर ही मेला अधिकारी एवं उनकी टीम से बात की एवं सबको बधाई दी। इस बार का सिंहस्थ आईटी की नवीनतम तकनीकों के उपयोग के लिए भी जाना गया है।

संभागायुक्त रवीन्द्र पस्तोर जो कि अपने आईटी प्रेम के लिए जाने जाते हैं एवं ख़ुद भी टैकसेवी हैं, ने इस सिंहस्थ में जनता को अधिक से अधिक सेवाएँ देने के लिए सूचना प्रोध्योगिकी का उपयोग करने के निर्देश दिए थे।

तत्कालीन मेला अधिकारी लवानिया जो कि ख़ुद आईआईटियन है, द्वारा अपनी टीम के माध्यम से नई नई तकनीकों का उपयोग किया गया। फ़ील्ड में अपनी आईटी टीम के साथ इन नवीनतम तकनीकों को अमलीजामा पहनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई सुजान रावत, उप मेला  अधिकारी ने। आईटी टीम में मनीष विजयवर्गीय, दीपक वर्मा आदि शामिल थे। मेला अधिकारी लवानिया ने इस पुरस्कार को उज्जैन की जनता एवं अपनी टीम की मेहनत के नाम किया।

Leave a Comment