महाकाल मंदिर : नए साल पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए व्यवस्था में ये बदलाव

उज्जैन. नववर्ष के आगमन पर उमडऩे वाली दर्शनार्थियों की भीड़ को सुविधाजन दर्शन कराने के लिए प्रबंध समिति के अधिकारी-कर्मचारी अलर्ट रहेंगे। सोमवार को कलेक्टर शशांक मिश्र व एसपी सचिन अतुलकर सहित अन्य अधिकारियों ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
अंग्रेजी नववर्ष 2020 में दर्शनार्थियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए महाकाल मंदिर की व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों, प्रशासनिक व पुलिस अमले के साथ मंदिर का निरीक्षण किया। इस दौरान पुलिस महानिरीक्षक राकेश गुप्ता, प्रशासक एसएस रावत, डिप्टी कलेक्टर मोहनीशसिंह सिकरवार, समिति सदस्य आशीष पुजारी, सहायक प्रशासक चन्द्रशेखर जोशी, मूलचंद जूनवाल, सुरक्षा अधिकारी रूबी यादव एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सभी कर्मचारी, अधिकारी ड्यूटी समय पर पहुंचें और पूरी व्यवस्थाओं का जायजा लें। कोई समस्या है, तो कंट्रोल रूम या अपने अधिकारी व प्रशासक को सूचित करें। सूचनाएं देने हेतु पीए सिस्टम का उपयोग करें।

 

ऑफलाइन काउंटर से मिलेंगे भस्म आरती पास

31 दिसंबर व 1 जनवरी को भस्म आरती ऑनलाइन व्यवस्था बंद होने से ऑफलाइन फॉर्म वितरित किए जाएंगे। प्रोटोकॉल व वीआईपी भस्म आरती अनुमति की व्यवस्था एसडीएम स्तर के अधिकारी व सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल के सहयोग से की जाएगी। साथ ही भस्म आरती दर्शन हेतु एलईडी स्क्रीन के माध्यम से शहनाई गेट के जिकजेक में दो स्क्रीन की व्यवस्था की गई है।

 

ऐसी रहेगी दर्शन व्यवस्था

सामान्य दर्शन व्यवस्था प्रतिदिन के समान ही रहेगी। 250 रुपए शीघ्र दर्शन काउंटर वीआईपी गेट (मंदिर पुलिस चौकी) व शंख द्वार के सामने बनी मंदिर समिति की पार्किंग के पास रहेगा। 250 रुपए का टिकट लेकर वीआईपी गेट से दर्शन हेतु आने वाले श्रद्धालु पुलिस चौकी के पास से विश्रामधाम, रैंप, मार्बल गलियारा होते हुए 6 नंबर गेट (नैवेद्य कक्ष के सामने) से होते हुए सामान्य दर्शनार्थियों के साथ दर्शन करेंगे। इसी प्रकार 250 का टिकट लेकर शंख द्वार से प्रवेश करने वाले फेसेलिटी सेंटर से टनल होते हुए 6 नंबर गेट से प्रवेश करेंगे। सामान्य दर्शनार्थी प्रवेश द्वार क्रमांक 1 से शहनाई गेट के जिक-जेक से टनल की छत से होते हुए फेसेलिटी सेंटर में प्रवेश कर 6 नंबर गेट से होते हुए दर्शन करेंगे।

Leave a Comment