महाकाल मंदिर होगा वाइ-फाई जोन, धार्मिक पुस्तकों की बनेगी लाइब्रेरी

Ujjain News: नए निर्माण कार्यों की कवायद जल्द होगी शुरू, संभागायुक्त एवं कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों ने किया निरीक्षण

 

महाकालेश्वर मन्दिर आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को अत्याधुनिक सुविधाएं जल्द मिलेंगी। इसकी कवायद शीघ्र आरंभ होगी। आए दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की वृद्धि होने के कारण उनकी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए नए निर्माण कार्य यहां चल रहे हैं और कुछ शुरू होने वाले हैं। इसी शृंखला में मन्दिर के विकास और विस्तारीकरण का काम शीघ्र शुरू होगा।

मंदिर में बनने वाले नए वेटिंग हॉल निर्माण को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार को संभागायुक्त आनन्द कुमार शर्मा, कलेक्टर शशांक मिश्र व अन्य अधिकारियों ने परिसर व बाहर चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। संभागायुक्त ने बताया कि पूर्व में बनाई गई योजनाओं का अब मंदिर के विकास एवं विस्तारीकरण को मूर्तरूप मिल रहा है।

 

मेडिकल सेंटर व धार्मिक किताबों की लाइब्रेरी

संभागायुक्त शर्मा ने कलेक्टर के साथ सबसे पहले त्रिवेणी संग्रहालय के नजदीक चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान फेसिलिटी सेन्टर फेज-2 के निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर निर्देश दिए कि यहां मेडिकल सेंटर के साथ-साथ धार्मिक लाइब्रेरी खोली जाए, ताकि श्रद्धालुओं को लाभ मिले। वाइफाई झोन भी बनाया जाए। अधिकारियों ने पुलिस चौकी, मुख्य द्वार होते हुए मार्बल गलियारा, सभा मंडप, ओंकारेश्वर मन्दिर परिसर आदि स्थलों का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। सभा मंडप के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि यहां वुडन क्लेडिंग की जाए।

 

मास्टर प्लान पर केंद्रित मंदिर का विकास

मंदिर का विकास मास्टर प्लान पर केन्द्रित है। स्मार्ट सिटी के माध्यम से राज्य सरकार करोड़ों रुपए के विकास कार्य कर रही है। मास्टर प्लान के प्रावधान के अंतर्गत मन्दिर के सामने भवनों के निर्माण की अनुज्ञा नहीं दी जाएगी। मंदिर के पूर्ण क्षेत्र को हेरिटेज लुक दिया जा रहा है। स्मार्ट सिटी मल्टीलेवल पार्किंग हेतु चार हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण कर अंतरित की गई है। फेसिलिटी सेंटर फेज-2 की 24 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य किया जा रहा है। भावी विकास को देखते हुए नृसिंह घाट क्षेत्र में भी भूमि मन्दिर समिति द्वारा क्रय कर विकास कार्य किया जाएगा। विकास कार्य में दानदाताओं का सहयोग भी लिया जाएगा।

 

सरकार ने की थी 300 करोड़ की घोषणा

राज्य सरकार के मुखिया कमल नाथ ने महाकाल मन्दिर के विस्तार और व्यवस्थाओं में सुधार व श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 300 करोड़ रुपए की योजना शुरू करने की घोषणा पूर्व में की थी। निर्देशों के परिपालन में मन्दिर का विकास एवं विस्तारीकरण का कार्य शुरू हो गया है और दूसरे कार्य भी शीघ्र शुरू होंगे।

 

मंदिर का होगा सुनियोजित विकास

करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था के इस केन्द्र का सुनियोजित विकास किया जाएगा। श्रद्धालुओं की सुविधाओं को बढ़ाने के साथ ही मन्दिर के प्रवेश, निर्गम, फ्रंटियर यार्ड, महाकाल थीम पार्क, महाकाल कॉरिडोर, वर्केज लांग पार्किंग आदि का विकास और निर्माण होगा। इसके अलावा महाराजवाड़ा, कॉम्पलेक्स, कुंभ संग्रहालय, महाकाल से जुड़ी विभिन्न कथाओं का प्रदर्शन, अन्नक्षेत्र, धर्मशाला, पर्यटन आदि के विकास कार्य भी होंगे।

 

निरीक्षण के दौरान ये रहे मौजूद

निरीक्षण के दौरान प्रशासक एसएस रावत, स्मार्ट सिटी सीईओ प्रदीप जैन, प्रबंध समिति सदस्य आशीष पुजारी, उपप्रशासक मूलचन्द जूनवाल, सहायक प्रशासक चन्द्रशेखर जोशी, प्रतीक द्विवेदी, यूडीए के ईई केसी पाटीदार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment