महाशिवरात्रि पर्व… देशभर से दर्शन के लिए पहुंचे हजारों श्रद्धालु, शिवमय हुई अवंतिका नगरी

उज्जैन:महाकाल मंदिर में शिव नवरात्रि पर्व पिछले 9 दिनों से मनाया जा रहा है। आज (सोमवार) शिवरात्रि महापर्व पर सुबह 6 बजे से आम दर्शन प्रारंभ हुए जो लगातार 44 घंटों तक जारी रहेंगे। प्रशासन व पुलिस द्वारा इस वर्ष किये गये नये प्रयोग की वजह से आम श्रद्धालुओं को जहां 45 से 50 मिनट में भगवान के दर्शन हो रहे हैं तो 250 के सशुल्क दर्शन करने वाले मात्र 20 से 25 मिनट में दर्शन कर रहे हैं। भगवान महाकाल के दर्शनों को देशभर के श्रद्धालु पहुंच रहे हैं जिनकी सुविधा के लिये पीने के पानी, शौचालय आदि की व्यवस्था भी प्रशासन द्वारा की गई है।
शिवरात्रि पर्व को भगवान शंकर के विवाहोत्सव के रूप में मनाया जाता है। अलसुबह भस्मारती के पश्चात आम श्रद्धालुओं के लिये सुबह 6 बजे से भगवान महाकाल के दर्शनों का क्रम शुरू हुआ। इस वर्ष पुलिस प्रशासन द्वारा दर्शन व्यवस्था में बदलाव किया गया है जिसके अंतर्गत आम श्रद्धालुओं को त्रिवेणी संग्रहालय, बेगमबाग सीमेंट कांक्रीट वाले नये मार्ग से बैरिकेड्स के माध्यम से प्रवेश दिया गया। यहां से आम श्रद्धालु भारत माता मंदिर के रास्ते से होते हुए माधव सेवा न्यास के वाहन स्टैंड में बने झिगझेग से होकर महाकाल मंदिर परिसर के झिगझेक में प्रवेश करने के बाद गेट नंबर 1 से प्रवेश कर रहे हैं। इस मार्ग के बीच में श्रद्धालुओं को पीने के पानी की व्यवस्था भी मंदिर समिति द्वारा की गई है। त्रिवेणी संग्रहालय वाले मार्ग पर ही 250 रुपए सशुल्क और विशेष पास वालों को दर्शन के लिए बैरिकेड से शंख द्वार तक भेजा जा रहा है। इसके अलावा 250 रुपये सशुल्क, दिव्यांगजन, वृद्धजनों को भस्मारती द्वार गेट नंबर 4 से मंदिर में प्रवेश की व्यवस्था की गई है।

पर्स, मोबाइल चोर सक्रिय, आर्मी जवान का पेंट चोरी
महाकाल मंदिर में पर्स अथवा मोबाइल लेकर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का सामान चोरी करने वाला गिरोह सक्रिय हैं। सुबह 10 बजे तक महाकाल थाने में एक दर्जन से अधिक लोगों द्वारा पर्स व मोबाइल चोरी के शिकायती आवेदन दिये गये। खास बात यह कि रामघाट पर स्नान करने पहुंचे आर्मी के जवान का अज्ञात बदमाश पेंट चोरी कर ले गया जिसमें मोबाइल, रुपये आदि रखे थे। आर्मी जवान को टॉवेल लपेटकर महाकाल थाने में शिकायत दर्ज कराने आना पड़ा।

खिचड़ी, संतरे व ठंडाई वितरण
भगवान के दर्शनों के बाद श्रद्धालुओं को महाकाल धर्मशाला के पीछे निर्गम मार्ग से बाहर निकाला जा रहा है। यहां से श्रद्धालु बड़ा गणेश मंदिर अथवा रूद्रसागर की ओर आवागमन कर रहे हैं। रूद्रसागर की ओर श्रद्धालुओं के लिये फरियाली खिचड़ी, ठंडाई, संतरे, पीने के पानी की व्यवस्था की गई है।

दिव्यांग, वृद्धजनों को भी पास
दिव्यांग, वृद्धजनों को मंदिर समिति द्वारा विशेष पास दिये जा रहे हैं और उन्हें 250 सशुल्क दर्शनार्थियों के साथ ही मंदिर में प्रवेश कराया जा रहा है, जबकि खोया पाया, उपचार सुविधा भी अलग-अलग काउंटरों से दी जा रही है। व्हील चेयर का प्रबंध भी है।

यहां करें वाहन पार्क
दोपहिया, तीन पहिया और चौपहिया वाहनों को पार्क करने के लिये चारधाम मंदिर के पास, रूद्रसागर की खुली भूमि और कार्तिक मेला प्रांगण में खड़ा करने के प्रबंध किये गये हैं।

Leave a Comment