लॉरेंस बिश्नोई के गुर्गों के घर NIA का छापा:उज्जैन से दो को उठाया, हरियाणा में क्राइम ब्रांच ऑफिस पर हमले का आरोप

नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी NIA ने मध्यप्रदेश के उज्जैन में छापेमारी की है। 70 से ज्यादा सदस्यों की टीम ने जिल के नागदा में बिरलाग्राम के दुर्गापुरा की ईडी कॉलोनी और रत्ना खेड़ी गांव में छापा मारा है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और गुजरात में भी 72 जगहों पर छापे मारे हैं। NIA ने यह रेड गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और नीरज बावना से जुड़े गुर्गों और इनके सिंडिकेट पर की है।

नागदा में NIA की टीम मंगलवार सुबह 4 बजे पहुंची। टीम ने दुर्गापुरा में योगेश भाटी और रत्ना खेड़ी गांव में राज्यपाल सिसोदिया के यहां दबिश दी। बताया जा रहा है कि हरियाणा के बदमाश दीपक रमदा ने मोहाली में क्राइम ब्रांच के ऑफिस पर हमला किया था। इस मामले में नागदा के ये दोनों लोग भी शामिल थे। दीपक को नेपाल बॉर्डर से गिरफ्तार कर लिया गया है। उसने पूछताछ में दोनों युवकों के नाम बताए थे। दोनों युवकों को अरेस्ट कर लिया गया है।

दोनों आरोपी कुछ दिन पहले ही तिहाड़ जेल से जमानत पर बाहर आए हैं। योगेश भाटी के घर NIA पहले भी सर्च कर चुकी है। पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद आरोपियों ने योगेश के घर फरारी काटी थी।

सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के बाद से लॉरेंस बिश्नोई लगातार पुलिस रिमांड पर चल रहा है। लॉरेंस के खिलाफ पूरे देश में इतने मामले दर्ज हैं कि किसी न किसी राज्य की पुलिस उसे रिमांड पर लेती रहती है। लॉरेंस के मूसेवाला हत्याकांड के बाद पंजाब पुलिस ने एक महीने तक उसे रिमांड पर रखा था। इसके बाद NIA ने लॉरेंस को पंजाब से रिमांड पर लेकर दिल्ली मुख्यालय में पूछताछ की थी।

लॉरेंस के ISI से कॉन्टेक्ट, मंगवाए थे हथियार

जयपुर के जवाहर सर्किल इलाके में जी-क्लब पर फायरिंग कराने के मामले में लॉरेंस अभी जयपुर पुलिस की कस्टडी में है। लॉरेंस से सेंट्रल IB के सीनियर अफसरों ने भी शनिवार को जयपुर में पांच घंटे पूछताछ की। गैंगस्टर लॉरेंस का पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI से संपर्क होने की बात सामने आई है। इसकी गैंग ने पाकिस्तान से हथियार भी मंगवाए थे।

सूत्रों के अनुसार (NIA) के पास लॉरेंस के पाकिस्तान में संबंधों को लेकर पहले से जानकारी थी। पहले भी NIA ने करीब एक महीने तक दिल्ली में लॉरेंस से उसकी इंटरनेशनल गैंग के सदस्यों की जानकारी ली थी। जांच एजेंसी को पता चला कि लॉरेंस की गैंग हैंडमेड हथियारों का इस्तेमाल नहीं करती है। उनके पास जो भी हथियार हैं, विदेशी हैं। ये हथियार तस्करी कर लाए जाते हैं। सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के दौरान भी जिन हथियारों का इस्तेमाल किया गया, वो भी विदेशी थे।

जांच एजेंसियों ने लॉरेंस से हथियार भारत तक कैसे आ रहे हैं? इसे लेकर पूछताछ की। पता चला है कि पाक की ओर से हथियार राजस्थान होते हुए सर्कुलेट हो रहे हैं। इस पर जांच एजेंसियों ने राजस्थान के उन जिलों में सर्च किया था, जो पाक से जुड़े हुए थे। हालांकि, इस सर्च के दौरान NIA को कई इनपुट तो मिले, लेकिन हथियार नहीं मिले।

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के खिलाफ पूरे देश में इतने मामले दर्ज हैं कि किसी न किसी राज्य की पुलिस उसे रिमांड पर लेती रहती है। - फाइल फोटो
गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के खिलाफ पूरे देश में इतने मामले दर्ज हैं कि किसी न किसी राज्य की पुलिस उसे रिमांड पर लेती रहती है। – फाइल फोटो

6 महीने से गैंग के खिलाफ छापेमारी

6 महीने में NIA ने लॉरेंस, नीरज बवाना, बंबीहा ग्रुप सहित उत्तर भारत में एक्टिव तमाम गैंगस्टर के ठिकानों पर कई बार कार्रवाई की है। सितंबर 2022 से शुरू हुई यह कार्रवाई लगातार जारी है। गैंगस्टर के खिलाफ इससे पहले इतनी बड़ी कार्रवाई कभी नहीं हुई। पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के अलावा खुफिया इनपुट के आधार पर NIA की टीम गैंगस्टर का गठजोड़ तोड़ने में जुटी हैं।

Leave a Comment