वीवीआईपी मूवमेंट : 120 डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी व 10 एम्बुलेंस तैनात रहेंगी

जिला अस्पताल के पास कुल 5 एम्बुलेंस हैं जबकि 5 एम्बुलेंस बाहर से बुलाई गई

उज्जैन। 29 मई को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का उज्जैन आगमन है, इस दौरान राज्यपाल, मुख्यमंत्री और प्रदेश सरकार के अनेक मंत्री भी शहर में मौजूद रहेंगे। वीवीआईपी मूवमेंट के मद्देनजर जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा अपने स्तर पर तैयारियां की गई हैं।

सिविल सर्जन डॉ. पी.एन. वर्मा ने बताया कि वीवीआईपी आगमन से प्रस्थान तक स्वास्थ्य संबंधी व्यवस्थाओं को लेकर जिला अस्पताल के सभी डॉक्टरों की ड्यूटी लगा दी गई है। अस्पताल में सिर्फ महिला व बच्चों के डॉक्टरों को ड्यूटी में नहीं लगाया गया है। इसके अलावा बाहर से जो स्टाफ मिला था उन्हें जिला अस्पताल इमरजेंसी और ओपीडी के लिये रखा गया है। वीवीआईपी मूवमेंट के दौरान 10 एम्बुलेंस तैनात रहेंगी जिनमें वीवीआईपी के ब्लडग्रुप वाले 4 व्यक्तियों के अलावा मेडिकल स्टाफ रखा गया है। जिला अस्पताल के पास कुल 5 एम्बुलेंस हैं जबकि 5 एम्बुलेंस बाहर से बुलाई गई हैं।

तीन लेयर में सुरक्षा, 3 हजार से ज्यादा पुलिस फोर्स तैनात

जिला पुलिस द्वारा राष्ट्रपति के आगमन से एक सप्ताह पहले से ही सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं जिन्हें आज फायनल टच दिया गया। राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा हालांकि एसपीजी के पास है। इसके अतिरिक्त 3 हजार का पुलिस फोर्स भी ड्यूटी में लगाया गया है।

कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रपति वायुसेना के विमान से पुलिस लाइन पहुंचेंगे जहां सेना के अफसरों ने सुरक्षा व्यवस्था अपने हाथ में ले ली है। आईजी, डीआईजी, एसपी भी अपने स्तर पर लगातार भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था के अलावा भ्रमण मार्ग, ट्राफिक सहित अन्य काम के लिये 3 हजार पुलिसकर्मियों का अतिरिक्त फोर्स लगाया गया है। जिसे वीवीआईपी के रूट पर तैनात किया गया है। सुबह 6 बजे से फोर्स को अफसरों ने ब्रीफ किया

थानों में काम चलाने के लिये बचे पुलिसकर्मी

जिले भर के थानों में पदस्थ पुलिस अफसरों और जवानों की ड्यूटी वीवीआईपी आगमन में लगाई गई है यहां तक कि थाना प्रभारियों को भी जिम्मेदारी सौंपकर सब इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारियों को थाने की कमान सौंप दी गई है। वर्तमान में जिले भर के थानों में काम चलाने के लिये पुलिसकर्मी बचे हैं जो प्रतिदिन थानों पर आने वाले छोटे-मोटे मामलों की सुनवाई कर विवाद सुलझा रहे हैं।

कल शहर में कई वीआईपी….

कल 29 मई को राष्ट्रपति के साथ ही कई वीआईपी शहर में रहेंगे। राज्यपाल मंगूभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, केंद्रीय आयुष मंत्री सर्वानंद सोनोवाल, प्रदेश के आयुष मंत्री मप्र रामकिशोर नानो कांवरे, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव आदि शामिल हैं।

स्वास्थ्य विभाग की ये टीम रहेगी मौजूद…

 

हेलीपेड पर तीन डॉक्टर, एक फार्मासिस्ट, एक वार्डबाय और वाहन चालक उपस्थित रहेगा। ये स्टाफ सुबह 6 बजे ही हेलीपेड पर पहुंच जाएगा। सर्किट हाउस पर भी तीन डॉक्टर, एक फार्मासिस्ट, वार्डबाय, स्टाफ नर्स और वाहन चालक।

कालिदास अकादमी दो डॉक्टर, एक फार्मासिस्ट, स्टाफ नर्स, वार्डबाय और वाहन चालक। महाकाल मंंदिर में दो डॉक्टर, एक फार्मासिस्ट, स्टाफ नर्स, वार्डबाय और वाहन चालक मौजूद रहेंगे। इसी तरह रिजर्व टीम में पांच डॉक्टर, दो फार्मासिस्ट, दो स्टाफ नर्स और अन्य कर्मचारी रहेंगे। इसके साथ ही भोजन टेस्टिंग दल में दो डॉक्टर रहेंगे।

 

Leave a Comment