वैक्सीनेशन का एक और कॉलम:महाकालेश्वर दर्शन के लिए एप और वेबसाइट में वैक्सीनेशन का विकल्प

महाकालेश्वर मंदिर में 28 जून से श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए प्रवेश शुरू करने के पहले मंदिर समिति कि वेबसाइट और एप को अपग्रेड किया जाएगा। ऑनलाइन परमिशन के लिए दी जाने वाली जानकारी में अब वैक्सीनेशन का एक और कॉलम जुड़ेगा।

महाकालेश्वर मंदिर में देश-विदेश के श्रद्धालुओं को दर्शन की प्री-ऑनलाइन परमिशन लेना होगी। इसके लिए वे मंदिर समिति के मोबाइल एप या वेबसाइट पर जाकर दर्शन के लिए ऑनलाइन प्री-परमिशन के लिए आवेदन कर सकेंगे। अभी यह सुविधा बंद है। मंदिर समिति जल्दी ही सुधारकर वेबसाइट और एप पर बुकिंग शुरू करेगी।

मंदिर समिति ने फैसला किया है कि दर्शन सुविधा उन्हीं दर्शनार्थियों को दी जाएगी, जिनका वैक्सीनेशन हो चुका है (पहला डोज लगवाने वाले भी) या वे 24 से 48 घंटे के भीतर की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट लाएंगे। प्रवेश के पहले प्रवेश द्वार पर वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट या निगेटिव रिपोर्ट दिखाना होगी।

सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल के अनुसार ऑनलाइन परमिशन में नया कॉलम वैक्सीनेशन का जुड़ेगा। आईटी सेल यह संशोधन करेगी। परमिशन के लिए आवेदन में दी जाने वाली जानकारी के साथ वैक्सीनेशन हुआ या नहीं, यह भी बताना होगा। इस कॉलम को भरने पर ही परमिशन जारी होगी। प्रवेश द्वार पर चेकिंग में दर्शनार्थी को सर्टिफिकेट या रिपोर्ट दिखाना होगी, तब उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। जूनवाल के अनुसार दर्शन व्यवस्था तय करने के लिए वरिष्ठ अधिकारी मंदिर परिसर का दौरा करेंगे तथा उनके निर्देश के बाद प्री-परमिसन बुकिंग शुरू की जाएगी। एक दिन में 3700 श्रद्धालु 7 स्लॉट में दर्शन कर सकेंगे।

Leave a Comment