सोमवती एवं मौनी अमावस्या का विशेष संयोग.. 25 हजार श्रद्धालुओं ने किया पर्व स्नान

श्रद्धालु बोले… धन्यवाद, प्रशासन ने अच्छी व्यवस्था की, भगवान उनका भला करे…

उज्जैन। हम वर्षों से सोमवती अमावस्या पर्व स्नान के लिये सोमतीर्थ कुंड पर आ रहे हैं, कभी कीचड़ तो कभी गंदे पानी में स्नान करना पड़ता था।

गंदगी और अव्यवस्थाओं के बीच परेशानियां होती थीं। हम तो गांवों से आये हैं लेकिन इस बार सोमवती अमावस्या स्नान के लिये इतनी अच्छी व्यवस्थाएं जिसने भी की हैं।

भगवान उनका भला करे। यह कहना है प्रदेशभर से पर्व स्नान के लिये आये उन ग्रामीणों का जो वर्षों से अव्यवस्थाओं के बीच सोमतीर्थ कुंड में स्नान करते आये थे।

सोमवती अमावस्या पर रामघाट, सुनहरी घाट और सोमतीर्थ कुंड में 25 हजार श्रद्धालु सुबह तक स्नान कर चुके थे,जबकि श्रद्धालुओं के आने का क्रम जारी था।

स्नान के साथ पूजन भी
अलसुबह से सोमवती अमावस्या पर्व स्नान के लिये ग्रामीणों की टोलियां रामघाट की ओर पहुंचना शुरू हुईं। यहां पर श्रद्धालुओं ने स्नान के साथ पूजन और अर्चन भी किया।

प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये घाटों पर सफाई, एम्बुलेंस, पीने के पानी, शौचालय, डॉक्टरों की टीम और पुलिसकर्मियों की व्यवस्था की गई थी। साथ ही नदी के स्वच्छ पानी में श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाकर सिंहस्थ के समान अच्छी व्यवस्था करने पर सराहना भी की।

श्रद्धालु का पेंट लेकर भागा चोर, टॉवेल में पहुंचा थाने

एक ओर प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिये हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही थी, वहीं पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी में लापरवाही बरतते नजर आये।

यही कारण रहा कि रामघाट से एक श्रद्धालु का पेंट उठाकर और दूसरे का बैग चोरी कर बदमाश ले गये। रामघाट से टॉवेल में महाकाल थाने पहुंचे योगेन्द्र पोरवाल पिता गोवर्धनलाल निवासी महिदपुर रोड ने अक्षरविश्व से चर्चा ेमें बताया कि वह स्टेशनरी की दुकान संचालित करते हैं, सुबह अपनी मां शकुंतलाबाई के साथ पर्व स्नान करने रामघाट आये थे।

यहां शकुंतलाबाई अपने बेटे की पेंट को बगल में रखकर बैठी थी। इसी दौरान एक व्यक्ति ने कहा कि तुम्हारे रुपये गिर गये हैं। शकुंतलाबाई रुपये देखने लगी इसी दौरान पीछे से एक युवक आया और पेंट उठाकर भाग गया जिसमें 12 हजार रुपये नकद, 8 हजार रुपये कीमत का मोबाइल और जरूरी कागज रखे थे।

इसी प्रकार राहुल पिता कैलाशचंद्र निवासी लसूडिय़ा खास (सीहोर) अपने दोस्तों के साथ रामघाट पर स्नान कर रहे थे। उसी दौरान अज्ञात बदमाश राहुल का बैग चोरी कर ले गया जिसमें 2 हजार रुपये नकद, कपड़े, मोबाइल आदि रखे थे।

इसी प्रकार रामघाट से कपड़े व बैग चोरी की शिकायतें लेकर आधा दर्जन से अधिक लोग थाने पहुंचे।

हम तलाश कर रहे हैं
शिकायतें मिली हैं, सादी वर्दी में पुलिसकर्मी घाटों पर तैनात हैं, जिन लोगों का सामान चोरी हुआ है उनकी शिकायत थाने में दर्ज की जाएगी। साथ ही चोरों की तलाश भी की जा रही है।

पहली बार व्हीलचेयर का प्रयोग

शहर में तीज-त्यौहारों और पर्व स्नानों का महत्व है। सोमवती अमावस्या पर पहली बार रामघाट पर सामाजिक न्याय विभाग जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र द्वारा 1 एम्बुलेंस और 5 व्हील चेयर रखवाई गई थी ताकि वृद्धों और दिव्यांगजनों को नदी में स्नान के लिये घाट तक आने-जाने में असुविधा न हो।

रामानुजकोट के सामने बने बैरिकेड्स के पास व्हीलचेयर के साथ सामाजिक न्याय विभाग के कर्मचारी तैनात रहे। इसी प्रकार की व्यवस्था त्रिवेणी घाट पर भी की गई थी।

सोमतीर्थ कुंड पर फव्वारा स्नान
श्रद्धालु एक ओर जहां रामघाट पर स्नान कर रहे थे तो दूसरी ओर सैकड़ों ग्रामीण सोमतीर्थ कुंड पर भी स्नान के लिये पहुंचे। यहां पीएचई विभाग द्वारा कुंड के आसपास लगाये गये फव्वारों में ट्यूबवेल का गुनगुना पानी आ रहा था

जिसमें स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने प्रशासन द्वारा की गई पेयजल, शौचालय, मेडिकल और सफाई व्यवस्था की तारीफ की। इस बार पुलिस अधिकारियों ने सोमतीर्थ कुंड के आसपास बैठने वाले भिक्षुओं को बड़े पुल की तरफ बैठा दिया।

साथ ही मुख्य मार्ग पर किसी प्रकार की दुकानें, ठेले आदि भी नहीं लगने दिये जिस कारण श्रद्धालुओं को आवागमन में कोई परेशानी नहीं हुई।

Leave a Comment