हटा अतिक्रमण तो निखरा फ्रीगंज, आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी

उज्जैन। फ्रीगंज के कट चौराहों पर ठेला, गुमटी वालों ने अतिक्रमण कर लिया था और पूरे क्षेत्र का सौंदर्यीकरण बिगाड़कर रख दिया था। पूर्व में फ्रीगंज सब्जी मण्डी के दुकान वालों को मक्सीरोड़ पर विकसित सब्जी मण्डी में दुकानें व ओटले दे दिये गये थे। बावजूद इसके वे पुन: फ्रीगंज में ठेले दुकान लगाने लगे। नगर निगम की टीम ने गुरूवार को चौपाटी से लेकर शहीद पार्क तक और फ्रीगंज सब्जी मण्डी क्षेत्र में अतिक्रामकों के खिलाफ कार्रवाई की इससे क्षेत्र निखर आया।
रियासतकालीन नक्शे के आधार पर बसे फ्रीगंज क्षेत्र में कट चौराहों पर अतिक्रमण पसर गये हैं जिनमें से कुछ को निगम की गैंग ने गुरूवार को हटाया। इसके अलावा यहां पुन: अतिक्रमण कर लोगों ने सब्जी के ठेले, दुकान लगा लिये हैं और क्षेत्र से निकलना मुश्किल हो गया था। ऐसे में आम लोगों को आवागमन में परेशान तो हो ही रही थी साथ ही फ्रीगंज वासियों के इन अतिक्रामकों से रोज विवाद होते थे। यहां अतिक्रमण को लेकर गुण्डागर्दी भी पनप आई थी।

नगर निगम टीम ने काफी कुछ अतिक्रमण तो हटा दिये लेकिन अभी भी फ्रीगंज के दूसरे हिस्से के कट चौक अतिक्रमण की जद में हैं। यहां के ठेले गुमटी हटाना निगम के लिये चुनौती तो है ही साथ ही जिन अतिक्रामकों को गुरूवार की कार्रवाई में फ्रीगंज से हटा दिया गया है उन्हें यहां पुन: अतिक्रमण से रोकने की जवाबदेही भी नगर निगम के ऊपर ही है। क्षेत्र के लोगों ने भी नगर निगम की मुहिम को प्रोत्साहन दिया है। इससे निगम की टीम के हौंसले बुलंद हैं।

स्मार्ट सिटी के तहत भी हटाना है अतिक्रमण

शहर को स्मार्ट सिटी के तहत अतिक्रमण मुक्त किया जाना है। फ्रीगंज की खूबसूरत बसाहट के बावजूद अतिक्रमण इस क्षेत्र में प्रशासन की लाचारी प्रदर्शित कर रहे थे। कई मर्तबा औपचारिक कार्रवाई भी हुई लेकिन अतिक्रमण पुन: पसर गये। स्मार्ट सिटी योजना के तहत निगम प्रशासन को यह व्यवस्था भी तय करना है कि यहां अतिक्रमण फिर से न हो पाए।

इनका है कहना
अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। लोग हमें सहयोग करें।
– विजय कुमार जे., आयुक्त, नगर निगम

Leave a Comment