ओये…रुक…कहां जा रहा है, पता नहीं शहर में लॉकडाऊन है

हाथों में डंडे तो दे दिये, अब नगर सुरक्षा समिति सदस्यों को तहजीब सिखाने की जरूरत

अक्षरविश्व न्यूज.उज्जैन। शहर में कोरोना कफ्र्यू लागू है। पुलिस अधिकारी और जवान विभिन्न चौराहों पर फीक्स पाइंट बनाकर 24 घंटे ड्यूटी कर रहे हैं। लोगों नियमों का पालन कराने के लिये पुलिस द्वारा नगर सुरक्षा समिति के सदस्यों की मदद भी ली जा रही है। इन्हें पुलिस ने हाथों में डंडा उठाने की अनुमति तो दे दी, लेकिन अधिकारी तहजीब की ट्रेनिंग देना भूल गये। समिति के कुछ सदस्य वरिष्ठजनों, महिलाओं के साथ अभद्र भाषा का प्रयोग कर रहे हैं जिन्हें शालीनता की ट्रेनिंग 8 आवश्यक है।

भगवान महाकालेश्वर की सवारी हो या शहर में कोई भी बड़े आयोजन नगर सुरक्षा समिति के सदस्यों द्वारा पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग दिया जाता है। पिछले वर्ष लॉकडाऊन के दौरान भी समिति के सदस्यों ने सेवाएं दीं। वर्तमान में शहर में लागू कोरोना कफ्र्यू के दौरान पुलिस द्वारा लोगों को कोरोना नियमों का पालन कराने में नगर सुरक्षा समिति के सदस्यों का सहयोग लिया जा रहा है, लेकिन शहर के फिक्स पाइंट नानाखेड़ा, आगर रोड़ आदि ऐसे चौराहे जहां समिति के सदस्य पुलिस के साथ ड्यूटी कर रहे हैं हाथों में डंडे लेकर वरिष्ठजनों, महिलाओं के साथ अभद्र भाषा का प्रयोग कर रहे हैं जिससे पुलिस के साथ साथ समिति की छवि भी धूमिल हो रही है।

घर में दादाजी का शव रखा और पुलिस ने पोतों को अस्थायी जेल भेज दिया

मंगलवार को हामूखेड़ी में रहने वाले वृद्ध की कोरोना से मृत्यु हो गई। उनके पोते किराये पर लिया ऑक्सीजन सिलेण्डर लौटाने छत्रीचौक की ओर से बाइक पर गुजरे। दोनों जब वापस घर लौट रहे थे तो उन्होंने यहां खड़े नगर सुरक्षा समिति के सदस्यों ने रोका और पूछताछ की। युवकों ने कहा कि कोरोना से दादाजी की मृत्यु हो गई है। किराये पर लिया ऑक्सीजन सिलेण्डर लौटाने गये थे और अब अंतिम संस्कार के लिये घर लौटना है, लेकिन नसुस के सदस्यों ने उनकी एक बात भी नहीं सुनी और जेल वाहन में बैठाकर अस्थायी जेल पहुंचा दिया। जेल में करीब 4 घंटे बिताने के बाद युवक घर लौटे। युवकों का कहना था कि ऐसे लोगों को कोरोना कफ्र्यू की ड्यूटी में पुलिस ने साथ में रख लिया जिन्हें न तो नियमों की समझ है और नमानवता की।

इनका कहना:

नगर सुरक्षा समिति के सदस्य पुलिस के साथ व्यवस्था बनाने में सहयोग कर रहे हैं। अभद्रता की शिकायत अभी तक नहीं मिली थी। यदि ऐसा हो रहा है तो सदस्य को पहली बार वार्निंग दी जाएगी। यदि वह फिर भी नहीं मानता है तो सदस्यता खत्म की जायेगी। किसी भी व्यक्ति के साथ सदस्य द्वारा अभद्र भाषा का प्रयोग किया जाता है तो वह मेरे मोबाइल नंबर 9826193051 पर शिकायत कर सकता है।

– एस.एन. शर्मा, 

संभागीय संयोजक नगर सुरक्षा समिति अभी तक ऐसी शिकायत नहीं मिली थी, पुलिस या नगर सुरक्षा समिति सदस्य किसी को भी आमजनों से अभद्रता की अनुमति नहीं है। समिति सदस्यों को इसके लिये समझाईश दी जायेगी।
अमरेन्द्र सिंह, एएसपी सिटी

Leave a Comment