उज्जैन 1,06,457 कोरोना कवच:टीकाकरण में इंदौर देश में नंबर-1

वैक्सीनेशन के महाअभियान के पहले दिन सोमवार को उज्जैन जिले में 75 हजार के लक्ष्य के एवज में रिकॉर्ड तोड़ 1,06,457 लोगों को टीके लगाए गए। वैक्सीनेशन के इस कार्य में उज्जैन प्रदेश में तीसरे स्थान पर रहा। इधर इंदौर ने नंबर का सिलसिला जारी रखते हुए सोमवार को एक और ताज अपने नाम किया।

एक ही दिन में देश में सर्वाधिक दो लाख 22 हजार 813 लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया गया। दूसरे नंबर पर बेंगलुरू रहा, जहां 1.71 लाख लोगों को टीका लगा। इंदौर ने 2 लाख का लक्ष्य तोे 11 घंटे में पूरा कर दिया।

उज्जैन जिले में अब तक 33 फीसदी से अधिक आबादी काे टीके लगे

शनिवार तक जिले में कुल 5 लाख 90 हजार 22 डोज लगाए जा चुके थे। इनमें 5 लाख 5 हजार 390 लोगों को लगे पहले व 84 हजार 632 लोगों को लगे दोनों डोज शामिल हैं। रविवार को वैक्सीनेशन नहीं हुआ। उज्जैन जिले में अब तक 33 फीसदी… इधर सोमवार को महाअभियान में एक लाख से अधिक टीके लगाए जाने से जिले में अब तक कुल डोज लगाए जाने का आंकड़ा बढ़कर 6 लाख 90 हजार 22 से अधिक हो गया। या यूं कहें कि करीब 7 लाख तक पहुंच गया। लिहाजा जिले की 21 लाख आबादी के हिसाब से देखे तो अब तक करीब 33 फीसदी से अधिक आबादी को टीके लगे चुके हैं।

जबकि चारों श्रेणी के लक्ष्य 16 लाख 21 हजार 401 के एवज में देखे तो औसतन करीब 43 फीसदी से अधिक लोगों को टीके लगे हैं। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. केसी परमार ने बताया कि सोमवार को हुए वैक्सीनेशन के बाद अब तक का वास्तविक डाटा देर रात तक या मंगलवार को सामने आ पाएगा।

67 साल के दिव्यांग रमेशचंद्र ने लगवाया टीका, देश को दिया जागरूकता का संदेश

ये तस्वीर पूरे देशभर के उन लोगों के लिए जागरूकता का बड़ा उदाहरण और संदेश है जो अभी तक वैक्सीन नहीं लगवा पाए है। सोमवार को शासन ने पहले से रजिस्ट्रेशन की बाध्यता को खत्म कर सेंटर पर ही रजिस्ट्रेशन करवा हाथों हाथ वैक्सीन की सुविधा दी तो उज्जैन फ्रीगंज के समीप अशोकनगर निवासी रमेशचंद्र शर्मा 67 साल भी घासमंडी स्थित अंबेडकर भवन सेंटर पर पहुंचे और वैक्सीन लगवाई। शासकीय माधवनगर अस्पताल की एनएम सुशीला जाटवा ने शर्मा को वैक्सीन लगाई।
67 साल के दिव्यांग रमेशचंद्र ने लगवाया टीका, देश को दिया जागरूकता का संदेश

बिजली कंपनी में रहे शर्मा के दोनों हाथ हादसे की वजह से कट गए थे। उन्होंने कहा कि काफी दिन से वैक्सीन लगवाना चाहता था लेकिन रजिस्ट्रेशन करना नहीं आता इस वजह से रूका हुआ था, आज सेंटर पर आधार कार्ड से हाथोंहाथ वैक्सीन लगवाई। सभी लोगों से कहना चाहता हूं कि मैं वैक्सीन लगवा सकता हूं तो आप क्यों नहीं।

मॉरिशस की आबादी से चार लाख ज्यादा टीके मप्र में लगे

भोपाल. मध्यप्रदेश भी वैक्सीनेशन में देश में नंबर-1 रहा। सिर्फ 14 घंटे (सुबह 8 से रात 10 बजे तक) 16,70,314 लोगाें को कोरोना का टीका लगाया गया। यह आंकड़ा मॉरिशस की कुल आबादी 1271.768 से करीब 4 लाख तो मालदीव से 11 लाख ज्यादा है। यानी मप्र में जितने टीके लगे, उतने में इन दोनों देशों में संपूर्ण वैक्सीनेशन हो जाता जबकि प्रदेश में टारगेट 13,13,300 डोज का था।

24 घंटे पहले यह रिकॉर्ड आंध्रप्रदेश (13.74 लाख) के नाम था। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दतिया जिले के ग्राम परासरी में टीकाकरण महाअभियान शुरू किया। यहां 8 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट था, जबकि 10,092 को टीका लगा। यानी 126% वैक्सीनेशन हुआ।

Leave a Comment