अजब-गजब : गैरिज पर काम करते-करते बना ली ये अजूबा साइकिल…

उज्जैन | गरीब परिवार का एक युवक रोज गैरिज पर काम करने जाता था। एक दिन उसे कुछ नया करने की सूझी, उसने अपनी साइकिल को नए अंदाज में बना डाला, जो लोगों के कौतुहल का विषय बन गई। इसमें बाइक की सीट, बाइक की चेन और कार का स्टीयरिंग फिट कर दिया। जब इस पर सवार होकर वह बाजार से गुजरता है, तो लोग एकटक उसे ही देखते हैं। आखिर क्यों न देखें, उसने अजूबा साइकिल जो बनाई थी।

गाडिय़ां सुधारते आया ख्याल
जयसिंहपुरा क्षेत्र में रहने वाले मनीष भालसे की उम्र महज १७-१८ साल है। गैरिज पर गाडिय़ां सुधारते-सुधारते उसे ख्याल आया कि क्यों नहीं मैं अपनी साइकिल में कुछ बदलाव करूं, और उसने अपनी साइकिल में मारुति कार का स्टीयरिंग और बाइक की गद्दीदार सीट लगाई।

१०वीं तक की है पढ़ाई
मनीष ने बताया कि उसके परिवार में दो छोटे भाई-बहन हैं। पिता ट्रक चलाते हैं। उसकी स्थिति ऐसी नहीं थी कि वह अधिक पढ़ाई कर सके। उसने सिर्फ 10वीं तक ही पढ़ाई की। इसके बाद स्कूल छोड़ा और गैरिज पर काम करने लगा।

सुबह बांटता है अखबार
रोजमर्रा की लाइफ के साथ-साथ वह प्रतिदिन सुबह जल्दी उठकर घरों में अखबार डालने का कार्य भी करता है। उसका कहना है, इसी साइकिल से मैं लोगों के घरों में अखबार फैंकता हूं। सुबह सैर करने वाले लोग मुझे और मेरी साइकिल को देखकर हंसते हैं।

स्टीयरिंग में फिट किया खिलौना हॉर्न
इन्होंने अपनी साइकिल को अलग लुक देने के लिए स्टीयरिंग में खिलौना मोबाइल को हॉर्न के रूप में फिट किया है। मल्टी साउंड वाला यह खिलौना, जब बजता है, तो लोग पीछे पलटकर जरूर देखते हैं। स्टीयरिंग में फिट किया अनूठा हॉर्न इन्होंने अपनी साइकिल को अलग लुक देने के लिए स्टीयरिंग में मोबाइल को अनूठे हॉर्न के रूप में फिट किया है। मल्टी साउंड वाला यह मोबाइल हॉर्न जब बजता है, तो लोग पीछे पलटकर जरूर देखते हैं। इनकी इस स्टाइलिश साइकिल को बनाने में कुछ अधिक खर्च नहीं आया, इन्होंने वेस्ट मटेरियल को यूज करके इस नई नवेली साइकिल को नए अंदाज में लोगों के सामने पेश कर अनूठी मिसाल कायम की है।

Leave a Comment