अभी मफलर ही सुरक्षा कवच:माइक थामे रिक्शा में सवार पुलिस कॉलोनियों में पहुंची, बोली- जो चायना मांझा बेचेगा, खरीदेगा व उससे पतंग उड़ाएगा जेल जाएगा

चायना मांझे को लेकर अभी तक धरपकड़ में जुटी पुलिस ने अब मांझे के पूरी तरह बहिष्कार के लिए जनजागरूकता का तरीका अपनाया है। सोमवार से इसकी शुरुआत करते हुए माइक थामे पुलिसकर्मी ई-रिक्शा में सवार हुए और गली-मोहल्लों में एनाउंसमेंट के जरिए लोगों तक ये संदेश पहुंचाया कि मांझे से लोगों के गले कट रहे हैं, इनमें कोई आपके परिवार का सदस्य, रिश्तेदार व परिचित भी हो सकता है। पुलिस ये चेतावनी भी दे रही है कि जो ये मांझा बेचेगा, खरीदेगा व उससे पतंग उड़ाएगा वह जेल जाएगा।

चायना मांझे को लेकर दस दिन में 9 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किए लेकिन अभी भी चोरी छिपे बिक रहे मांझे की वजह से लगातार हादसे हो रहे हैं। रविवार को ड्यूटी पर होमगार्ड सैनिक सुजीत ठाकुर का गला कट गया। सैनिक को गंभीर हालत में निजी अस्पताल में भर्ती कराया, जहां इलाज किया जा रहा है। सोमवार से पुलिस ने जनजागरूकता अभियान की शुरुआत की।

तोपखाना में तख्तियां थाम पुलिस की रैली, संदेश बहिष्कार करें
महाकाल थाना पुलिस ने तोपखाना क्षेत्र से जागरूकता रैली निकाली। पुलिसकर्मी हाथों में तख्तियां लेकर शामिल हुए व संदेश दिया कि जिंदगी बचाना है तो चायना मांझे का बहिष्कार करना होगा। लोग अपने बच्चों को भी समझाए कि मांझा कितना खतरनाक है। वे इसे खरीदेंगे ही नहीं तो इस मांझे से पतंग उड़ेंगे नहीं।

मोहल्ला समितियों से आह्वान- चायना मांझे से पतंग न उड़ने दें
पुलिस दो स्तर चायना मांझे के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। पहली, चायना मांझे से पतंग उड़ाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है। दूसरी- अब जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। इसमें अफसर से लेकर जवान तक शामिल हैं और जनता को जागरूक कर रहे हैं।

कोतवाली थाना पुलिस की टीम को सीएसपी ओपी मिश्रा व टीआई एनबीएस परिहार ने माइक के साथ ई रिक्शा में बैठाकर जनजागरूकता के लिए रवाना किया। कॉलोनियों में पहुंचे एएसआई चंद्रभानसिंह व अन्य ने लोगों से कहा कि मोहल्ला समितियां अपने आसपास चायना मांझा से पतंग नहीं उड़ने देंगे, इतना तय कर लो हम इस मांझे से होने वाले हादसे रोक सकेंगे। पुलिस ने कहा कि सामाजिक संगठन, संस्था व समाजों से भी आव्हान कर रहे इस मांझे के बहिष्कार के लिए आगे आए ताकि मकर संक्रांति पर चायना मांझे से पतंग न उड़ने पाए।

Leave a Comment