साइंस कॉलेज और विक्रम विश्वविद्यालय के बीच एमओयू:दो दिवसीय युवा उत्सव का समापन

विश्वविद्यालय स्तर पर दो दिवसीय युवा उत्सव का समापन

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ले बाटे पुरस्कार

उज्जैन। विक्रम विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित अंतरजिला विश्वविद्यालय स्तरीय युवा उत्सव का समापन व पुरस्कार वितरण रविवार को हुआ। शुभारंभ समारोह के मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव थे। अध्यक्षता कुलपति प्रोफेसर अखिलेश कुमार पांडेय ने की। विशिष्ट अतिथि कार्यपरिषद के सदस्य राजेश सिंह कुशवाह, संजय नाहर, कुलसचिव डा. प्रशांत पुराणिक थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि जो विद्यार्थी विश्व विद्यालय स्तर पर जीते हैं । वह राज्य स्तर तक जाएंगे। इसके आगे भी जोनल तक और उससे आगे भी प्रतिभाओं को मुकाम तक पहुंचाने का संकल्प हमें लेना चाहिए। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ यादव ने कहा कि विश्व विद्यालय स्तर पर जिन विद्यार्थियों ने स्पर्धा जीती है उनके लिए साइंस कॉलेज में ट्रेनिंग कैंप भी लगाया जा रहा है , जिससे जो कमी रह गई है। वह पूरी हो सके। समारोह की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो अखिलेश कुमार पांडेय ने कहा कि प्रदेश में सबसे पहले नई शिक्षा समिति लागू करने के लिए उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने पहल की। डॉ यादव की सक्रियता से विक्रम विश्वविद्यालय नई शिक्षा नीति लागू की। उन्होंने कहा कि युवा उत्सव ग्रामीण क्षेत्र से आने वाली प्रतिभाओं को मंच प्रदान करने के साथ ही एक दूसरे की संस्कृति को समझने का आयोजन है। उन्होंने कहा कि मेरी अपेक्षा है यहां से जीतने वाले खिलाड़ी आगे विक्रम विश्वविद्यालय का गौरव बढ़ाएंगे। प्रारम्भ में स्वागत भाषण युवा उत्सव आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रो देवेंद्र मोहन कुमावत ने दिया। युवा उत्सव की संकल्पना पर विद्यार्थी कल्याण संकायाध्यक्ष डॉ. एसके मिश्रा ने प्रकाश डाला। अतिथियों का स्वागत विभिन्न समितियों के संयोजकों, विक्रम परिक्षेत्र के 7 जिलों से आए दल प्रबंधकों ने किया। कार्यक्रम में शिक्षक संस्कृति कर्मी, कलाकार, कर्मचारी और विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे। संचालन प्रो शैलेंद्र कुमार शर्मा ने किया। व आभार विद्यार्थी कल्याण संकाय अध्यक्ष डॉ एस के मिश्रा ने माना।

साइंस कॉलेज और विक्रम विश्वविद्यालय के बीच एमओयू

साइंस कॉलेज और विक्रम विश्वविद्यालय के बीच उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव की उपस्थिति में एक एमओयू भी शामिल किया गया । इसके तहत कॉलेज और विश्वविद्यालय की जमीन पर 1 हजार लोगों के बैठक क्षमता वाला बड़े ऑडिटोरियम की सौगात मिलेगी।

22 विधा के लिए विजेता दल को पुरस्कृत किया

दो दिवसीय युवा उत्सव में विक्रम विश्वविद्यालय परिक्षेत्र के सात जिलों से 22 विधाओं में भाग लेने के लिए तीन सौ से अधिक प्रतिभागी विद्यार्थी, दल प्रबंधक और संगतकार सम्मिलित हुए थे। युवा उत्सव के दौरान शास्त्रीय नृत्य, समूह लोक नृत्य, लघु नाटिका, मूकाभिनय, मिमिक्री आदि नाट्य विधा कोलाज पोस्टर प्रतियोगिता रंगोली कार्टूनिंग वाद विवाद आदि प्रतियोगिताओं के विजेता दल को उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव व अन्य अतिथियों द्वारा प्राप्त हुआ प्रमाण पत्र प्रदान किए। विश्वविद्यालय स्तर पर प्रथम स्थान पर आने वाला दल राज्य स्तरीय युवा उत्सव में शामिल होगा।

Leave a Comment