उज्जैन-इंदौर रोड पर हादसा…कंटेनर ने 5 महिलाओं को कुचला

उज्जैन | इंदौर रोड़ पर पंथपिपलई एवं खान बड़ोदिया के बीच सुबह ६ बजे के लगभग मजदूरी करने जा रही महिलाओं को कंटेनर ने कुचल दिया। उसके बाद कंटेनर पलटी खा गया। दुर्घटना में दो महिलाओं की मौत हो गई,जबकि एक गंभीर रूप से घायल हो गई जिसे अस्पताल ले जाया गया है। इस घटना के बाद हालात बेकाबू हो गए और आक्रोशित ग्रामीणों ने वाहनों पर पत्थर बरसाना शुरू कर दिए और हाथों में लाठिया़ थाम ली।

इंदौर तथा उज्जैन की तरफ से आने जाने वाले वाहनों को पलटाना शुरू कर दिया। सुबह ६ बजे बाद से ही यातायात पुरी तरह जाम हो गया। सैकड़ो वाहन इंदौर-उज्जैन मार्ग पर फंसे पड़े हैं। ग्रामीणो पंथपिललई से वाहनों को वापस उज्जैन लोटना पड़ा। इंदौर की तरफ यात्रा करने वालों को देवास के रास्ते जाना पड़ा। इधर उज्जैन से भी देवास के रास्ते लोग को इंदौर का सफर तय करना पड़ा। खबर लिखे जाने तक इंदौर उज्जैन के बीच यातायात बहाल नहीं हो पाया था।

मिली जानकारी के मुताबिक महिलाएं खेत पर मजदूरी करने जा रही थी। इस दौरान तेज गति से कंटेनर क्रमांक एनएल०१ एए २४११ ने पीछे से महिलाओं को टक्कर मार दी जिससे दो महिलाओं की घटनास्थल पर ही मौत हो गई एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई।

जैसे ही इसकी जानकारी लोगों को लगी तो वह आक्रोशित हो गए और उन्होंने उज्जैन-इंदौर मार्ग पर चक्काजाम कर दिया जिससे दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। लोगों का आरोप है कि थाने पर सूचना देने के बाद भी सांवेर एवं नानाखेड़ा थाने से पुलिसकर्मी काफी देरी से मौके पर पहुंचे। जिससे घायलों को अस्पताल पहुंचाने में देरी हुई। यहां दोपहर तक हालात बेकाबू बने हुए थे। किसी भी वाहन को आने जाने नहीं दिया जा रहा है। पंथपिलई से ही वाहन वापस लोैटाए जा रहे थे।

ग्रामीणों के हाथों में पत्थर और लाठिय़ां
प्रत्यक्ष दर्शियों के अनुसार ग्रामीणों ने रामवासा पंथपिलाई से बड़ोदिया तक हाथों में पत्थर और लाठिय़ा थाम रखे थे तथा कानून व्यवस्था की स्थिति पूरी तरह अनियंत्रित थी तथा ग्रामीण इंदौर-सांवेर एसडीएम और पुलिस अधिकारियों के समझाने पर भी नहीं मान रहे थे तथा उन्हें लौट जाने को कह दिया।

इंदौर के लिए नानाखेड़ा से नहीं निकली बसें
इंदौर-उज्जैन रोड़ पर यातायात पूरी तरह ठप हो जाने के बाद सुबह से ही नानाखेड़ा बस स्टेण्ड पर बसों के इंदौर जाने को लेकर पशो-पेश की स्थिति थी। कोई लेकोड़ा, चंद्रावतीगंज होकर बस इंदौर ले जाने तो कोई देवास के रास्ते बस इंदौर ले जाने की बात कह रहा था। रायल स्टार कंपनी की बस भी जाम में फंसी थी। मुश्किल से लेकोड़ा के रास्ते नानाखेड़ा आई।

20 लाख के मुआवजे पर अड़े ग्रामीण
खान बड़ोदिया सड़क हादसे में हुई दो मजदूर महिलाओं की मौत व एक गंभीर घायल को २०-२० लाख रुपए का मुआवजे की मांग पर ग्रामीण अड़े हुए हैं। प्रशासन ने ग्रामीणों के समक्ष २५-२५ हजार के मुआवजे की बात रखी तो ग्रामीणों ने यह कह कर प्रस्ताव लौटा दिया कि हम आपके हाथ-पैर काट देते है और आपको हमारी तरफ से यह मुआवजा दे देंगे। २०-२० लाख के मुआवजे की घोषणा नहीं की जाती तब तक जाम नहीं खुलेगा।

बसों ने यात्रियों को पंथपिपलई छोड़ा
सुबह से ही इंदौर मार्ग का यातायात ठप है। इधर नानाखेड़ा से बस लेकर रवाना हुए बस चालकों ने रास्ते में ही किराया वसूल कर यात्रियों को पंथपिपलई में छोड़ दिया कि आगे आप खुद रास्ता तय करें। लोग परेशान होते रहे। बस वालों ने यात्रियों की मजबूरी का जमकर फायदा उठाया।

रेलवे स्टेशन पर बढ़ी भीड़
इंदौर का सड़क मार्ग ठप हो जाने के कारण लोगों ने रेल से इंदौर का सफर तय किया इस बीच स्टेशन पर भीड़ बढ़ गई थी। दोपहर तक आने वाली टे्रनों में भीड़ देखी जा रही थी। इधर इंदौर से आने वाली रेल में भी भीड़ का आलम था।

Leave a Comment