उज्जैन फिर कोरोना मुक्त, अब एक भी मरीज नहीं, अब:उज्जैन फिर कोरोना मुक्त

उज्जैन अब कोरोना से पूरी तरह मुक्त हो गया है। यहां अब एक भी कोरोना का मरीज नहीं है। उज्जैन में कोरोना से पीड़ित एक मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो गया। उनका घर पर ही डॉक्टरों की निगरानी में उपचार किया जा रहा था।

सितंबर के आखिरी सप्ताह में से उज्जैन में एक-दो मरीज कोरोना से पीड़ित चल रहे थे। सितंबर व अक्टूबर में करीब 7 मरीजों को कोरोना पॉजिटिव निकला था। यह भी संयोग ही था कि सभी कोरोना के दोनों डोज लगवा लिए थे। इनमें से एक 8 साल का बच्चा भी था, जिसे वैक्सीन नहीं लगा था, लेकिन वह इम्युनिटी के आधार पर स्वस्थ हो गया था। जबकि एक बुजुर्ग महिला को सांस लेने में तकलीफ बढ़ने के कारण परिजन इंदौर के मेदांता हॉस्पिटल ले गए थे, लेकिन वह महिला भी अब पूरी तरह स्वस्थ है।

इधर, दिवाली के कारण वैक्सीनेशन और कोरोना की जांच कुछ सुस्त हुई है। दिवाली के चलते जांच कराने के लिए घर से संदिग्ध मरीज भी कम ही निकले। दिवाली के कारण उज्जैन में वैक्सीनेशन भले ही शून्य तक चला गया हो लेकिन जांच में कमी नहीं आई। हालांकि सोमवार से एक बार फिर वैक्सीनेशन ने चाल पकड़ ली।

बीते 1 नवंबर से कोरोना का वैक्सीनेशन जारी था, लेकिन दिवाली के अगले दिन एक भी वैक्सीन नहीं लगाया गया। जबकि दिवाली के दिन मात्र 24 और रविवार को 56 लोगों को टीका लगाया गया। 1 से 8 नवंबर तक 23017 लोगों को वैक्सीन लगाया गया, जबकि 4072 लोगों की कोरोना की जांच की गई। सबसे कम 138 जांचें शनिवार को की गईं।

ये है वैक्सीनेशन की स्थिति –

सोमवार तक उज्जैन में कुल 23 लाख 11 हजार लोगों काे वैक्सीन लगाया जा चुका है। इसमें पहला डोज 14.54 लाख लोगों को और 8.57 लाख लोगों को दूसरा डोज लग चुका है। अब तक कुल 5 लाख 14 हजार सेंपल का परीक्षण किया गया है। इनमें से 18931 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। जबकि उज्जैन में कोरोना से मरने वालों की संख्या 171 है।

Leave a Comment