गंभीर डेम को भरने के लिए एक मीटर पानी का इंतजार

रात में यशवंत सागर का एक गेट 4 फीट खुला, देवास बैराज के दो गेट खुलने से शिप्रा छोटे पुल से 3 फीट ऊपर

उज्जैन। सावन माह चिंताजनक स्थिति में बीतने और भादौ में रिमझिम के बावजूद गंभीर डेम नहीं भरने के बाद शहर पर मंडरा रहे भीषण जलसंकट को जाते हुए मानसून ने खत्म करने की कगार पर ला दिया है। गंभीर डेम अपने कुल लेवल से मात्र एक मीटर खाली है। इंदौर संभाग में बारिश की वजह से यशवंत सागर के गेट खुल रहे हैं और गंभीर में पानी की आवक बनी हुई है।

गंभीर डेम सहित पेयजल के मुख्य स्त्रोत उंडासा व साहिबखेड़ी तालाब अपनी क्षमता से नहीं भरने के कारण शहर में एक दिन छोड़कर जलप्रदाय हो रहा है। पीएचई अफसरों ने सावन माह बीतने और भादौ माह आधा गुजरने के बाद संभावित भीषण जलसंकट से निपटने की योजनाएं बनाना भी शुरू कर दी थी लेकिन मानसून सीजन के अंतिम दिनों में उज्जैन व इंदौर संभाग में हो रही अच्छी बारिश का नतीजा यह रहा कि गंभीर डेम अपने कुल लेवल से मात्र एक मीटर खाली रह गया है।

डेम प्रभारी के अनुसार गंभीर डेम का कुल लेवल 483.35 मीटर है जबकि वर्तमान में गंभीर डेम में 482.35 मीटर पानी का लेवल पहुंच चुका है। यदि इस आंकड़े को एमसीएफटी में समझें तो गंभीर में पानी स्टोर की कुल क्षमता 2250 एमसीएफटी है और दोपहर 12 बजे तक डेम में 1740 एमसीएफटी पानी स्टोर हो चुका था।दो घंटे खुला यशवंत सागर का गेट: बीती रात 11.50 बजे यशवंत सागर का एक गेट 4 फीट तक खोला गया जो रात 2.20 बजे बंद हुआ। दो घंटे से अधिक समय तक यशवंत सागर का गेट खुलने से गंभीर डेम में तेजी से पानी की आवक शुरू हुई जो सुबह तक जारी रही।

12 घंटों से बारिश थमी, सीजन में अब तक कुल 674 मिमी

एक तरफ गंभीर डेम में पानी का लेवल लगातार बढ़ रहा है, दूसरी तरफ शिप्रा नदी में बाढ़ आई है लेकिन बादल छाये रहने के बावजूद पिछले 12 घंटों से शहर में बारिश दर्ज नहीं हुई है। वेधशाला से मिली जानकारी के मुताबिक मानसून सीजन में अब तक कुल 674 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी है और आगले 12 घंटों में हल्की बारिश का अनुमान है।

लगातार आवक, शिप्रा बैराज का गेट खुलने से डूबा छोटा पुल
इंधर देवास जिले में तेज बारिश के बाद शिप्रा बैराज फुल हो गया। पानी की लगातार आवक बनी रहने के कारण शिप्रा बैराज के दो गेट खुले जिस कारण शिप्रा नदी में पानी का लेवल बढऩे लगा और सुबह 10 बजे तक छोटे पुल से 3 फीट ऊपर पानी बहने लगा।

Leave a Comment