देश भक्ति का जज्बा और रोजगार की तलाश

उज्जैन:देश भक्ति का जज्बा और रोजगार की तलाश में सैकड़ों युवा आज से महानंदा नगर स्पोट्र्स एरिना में शुरू हुई सेना की भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिये देर रात से ही उज्जैन पहुंचने लगे। भर्ती प्रक्रिया सुबह 4 बजे से शुरू हुई। यहां सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर स्पोट्र्स एरिना के चारों ओर पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है साथ ही मार्ग परिवर्तित भी किया गया है।
सेना में अलग-अलग ट्रेड के लिये भर्ती प्रक्रिया सुबह से शुरू हुई। जनरल ड्यूटी भर्ती में शामिल होने के लिये तीन जिलों के सैकड़ों युवक रात से ही उज्जैन आ गये थे। भर्ती प्रक्रिया अलसुबह 4 बजे से शुरू हुई, जिसमें सबसे पहले 1600 मीटर की दौड़ युवकों को पास करना थी। जो युवक दौड़ में पास हुए उन्हें अगली परीक्षा के लिये मैदान पर ही रोका गया जबकि फैल होने वाले युवकों को मैदान से बाहर कर दिया गया। बताया जाता है कि जनरल ड्यूटी भर्ती प्रक्रिया 26 नवंबर तक चलेगी। इसके बाद ट्रेडमैन, टेक्निकल नर्सिंग, क्लर्क भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी जो 1 दिसंबर तक चलेगी।

 

6 माह से कर रहे तैयारी
सेना में भर्ती होने के लिये पिछले 6 माह से तैयारी कर रहे हैं, अल सुबह उठकर दौड़ लगाने और व्यायाम के लिये जिम भी जा रहे हैं। पहली बार भर्ती प्रक्रिया में शामिल हुए हैं लेकिन तय समय सीमा में 1600 मीटर की दौड़ नहीं लगा पाये। अब अगली बार प्रयास करेंगे।
अभिषेक, निवासी लेकोड़ा

 

देश भक्ति और अनुशासन
सेना में जाने का जज्बा बचपन से रहा है। वर्तमान में पढ़ाई कर रहा हूं लेकिन सेना भर्ती की तैयारी करने के बाद ऑनलाइन आवेदन भरा था। जनरल ड्यूटी की परीक्षा के लिये आया। सेना में देश भक्ति और अनुशासन सिखाया जाता है इसीसे प्रभावित होकर देश सेवा करना चाहता हूं।
नागेश, निवासी मालनवासा

 

कहीं ओर रोजगार भी नहीं
घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, 12वीं तक पढ़ाई की, आगे फीस भरने में परिजन सक्षम नहीं। 12वीं पास से कहीं नौकरी नहीं मिलेगी इसलिये सेना में भर्ती का मन बना लिया। एक वर्ष से तैयारी कर रहा हूं। जनरल ड्यूटी का फार्म भरा था। उसी की परीक्षा देने आया हूं।
रवि खारोल, निवासी खरसौदखुर्द

 

रहवासियों ने रेस्ट हाउस के बोर्ड लगाये
सेना में भर्ती की प्रक्रिया अगले 9 दिनों तक महानंदा नगर स्पोट्र्स एरिना में चलेगी। यहां अलग-अलग जिलों से सैकड़ों युवा भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने पहुंच रहे हैं। एरिना के आसपास रहने वाले लोगों ने 100 रुपये में एक रात रुकने के लिये कमरे खाली होने के बोर्ड विद्युत पोल पर लगाये हैं, जबकि चाय, पोहे, जलेबी और पाउच सिगरेट के अस्थायी ठेले भी इस क्षेत्र में लग गये हैं।

Leave a Comment